अब ऐप के जरिए भी आप को लोन मिल सकेगा

फोनिया

Google Play Store में कुछ ऐसे Android ऐप भी है जिनकी मदद से आप घर बैठे बैठे ही लोन ले सकते है

जिस तरह से मोबाइल उपभोक्ता भारत में बड़े हैं उसी प्रकार से बैंकिंग सुविधाएं भी डिजिटल होती चली गई है। कुछ दिनों पहले की बात है जब मुझे अपने कुछ एप्स को अपडेट करना था तभी मेरी नजर कुछ ऐसी कंपनियों के Android ऐप पर भी गई जहां से आपको आसानी से लोन मिल सकता है। वह भी बिना किसी बैंकिंग झंझट के। सबसे पहले तो मेरे मन में यह ख्याल आया कि कहीं यह सब ऐप फ्रॉड करने वाले तो नहीं। लेकिन वाकई कुछ एप्स ऐसे हैं जो कुछ ही सेकंड में आपको लाखों रुपए तक के लोन दे देते हैं। इन सभी ऐप्स में रजिस्ट्रेशन करना है बहुत ही आसान है और यह एक दो दिन के अंदर कि आपकी लोन की रकम आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। लेकिन इन सभी के बावजूद मन में कहीं ना कहीं फ्रॉड होने का डर बना रहता है। मेरी समझ से तो आप इन सभी ऐप से सभी लोन ले जब आपको बहुत ही ज्यादा पैसों की आवश्यकता हो।

Google Play Store में मौजूद कुछ ऐसे ही Android एप्स जो लोन देते हैं, Early salary- instant salary advance, Any time loan, Cash instant personal loan, Money tap जैसे Android एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में मिल जाएंगे।

आपकी निजी जानकारियां ऐप्स पर शेयर होती है।

इन सारे ऐप्स की सबसे बड़ी खामियां भी है। आप जैसे इन एप्स को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करते हैं वैसे ही यह ऐप्स आपसे आपकी निजी जानकारियां जैसे आपके कांटेक्ट ,आपके SMS, आपके फोन में मौजूद अन्य ऐप्स के डाटा आदि को एक्सेस करने की परमिशन मांगता है।

यह कंपनी के लिए फायदेमंद तो है ही पर यूं ही आपसे जुड़ी बहुत सी जानकारी ऐप्स के डाटा में स्टोर हो जाना आपके लिए फायदेमंद का सौदा नहीं है। इन एप्स की रिव्यू में कुछ कमेंट तो ऐसे हैं जैसे कि आपने इन से लोन लिया यह लो आपके सिबिल स्कोर प्रभावित करता है जिसके चलते यदि आप किसी अन्य बैंक या किसी सरकारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तैयार सिबिल स्कोर को प्रभावित करता है।

साथ ही में आपकी निजी जानकारी की गोपनीयता यहां खत्म हो जाती है।

जरूरत पड़ने पर ही इन Android ऐप से लोन ले

पैसों के अत्यधिक दरकार होने पर ही आप इन Android ऐप्स लोन ले सकते हैं। अन्यथा मेरी यही सलाह रहेगी कि आप इन Android एप्स लोन ना ले। क्योंकि यह Android ऐप आपके स्मार्टफोन से आपके गोपनीय जानकारी इकट्ठी कर लेता है। जिस का गलत इस्तेमाल भी संभव है।

जिसके चलते आपको परेशानियों का सामना भी करना पड़ पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *