अब चांद में भी 4G नेटवर्क मिलेगा

विज्ञानं होम

अगर आपसे कहा जाए कि आप चांद में जा कर वीडियो कॉलिंग इंटरनेट सर्फिंग और यहां तक कि अपने मोबाइल फोन से हम बात कर सकेंगे तो शायद ही आपको यह विश्वास हो पाएगा कि ऐसा भी मुमकिन हो।

लेकिन यह मुमकिन है वह दिन दूर नहीं जब आपको चांद में 4g सर्विस मिलेगी और आप सीधे धरती पर लाइव HD वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगे।

खबर है बर्लिन से चांद पर 4G नेटवर्क उपलब्ध कराने के लिए Nokia और Vodafone ने एक बड़ा कदम उठाया है और इस प्रोजेक्ट में कार मेकर कंपनी ऑडी भी शामिल है। इस प्रोजेक्ट को 2019 में शुरू की जाएगी जिससे आप चांद पर भी हाई स्पीड इंटरनेट और HD वीडियो कॉलिंग का भी आनंद उठा सकेंगे।

इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए बरलिन के PTScientist के साथ यह कंपनियां काम कर रही है।इससे पहले इन इन कंपनियों ने चांद पर 5जी इंटरनेट सर्विस की शुरुआत करने का कोशिश किया  लेकिन 5जी इंटरनेट सर्विस की कम स्टेबिलिटी के कारण यह लुनिएर सरफेस पर ठीक से काम नहीं कर सका।

अब यह बात तो साफ़ साफ़ है कि चांद पर मानव बस्ती बसने से पहले मोबाइल सर्विस वहां पहुंच जाएगी नासा के चंद्रमा पर मनुष्य के कदम रखने के पहले अभियान के 50 साल बाद यह बहुत ही बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है। Vodafone ने इसके लिए Nokia को अपनी टेक्नोलॉजी सहयोगी बनाया है Nokia चांद पर एक्स्प्रेस ग्रेट नेटवर्क का विकास करेगा जो कि एक शुगर क्यूब से कम वजन का हार्डवेयर होगा।

इस प्रोजेक्ट पर बर k p p s साइंटिस्ट के साथ मिलकर सभी कंपनियां काम कर रही है वही Vodafone के प्रवक्ता का कहना है कि चांद पर 4G नेटवर्क शुरू किया जाएगा क्योंकि 5जी को लेकर अभी भी कई जगह पर टेस्ट चल रहे हैं और उस पर भरोसा नहीं किया जा सकता कि चांद की सतह पर वह काम करेगा या नहीं।