अब भारत में चैंपियंस ट्रॉफी के बदले वर्ल्ड कप T20 की तैयारी

खेल कूद होम

2021 में भारत में होनेवाला था चैंपियंस ट्रॉफी लेकिन अब चैंपियंस ट्रॉफी को वर्ल्ड कप T20 में बदलने की तैयारी

आईसीसी ने गुरुवार को 2021 में भारत में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी को विश्व कप T20 में बदलने का फैसला ले लिया है. इस तरह से आखिरकार चैंपियंस ट्रॉफी के बदले वर्ल्ड कप T20 मैच भारत में खेला जाएगा जिसमें 8 टीमें शामिल होंगी. चैंपियंस ट्रॉफी को एक तरह से खत्म कर दिया गया है जिसकी प्रसांगिकता पर बार-बार सवाल उठाए जा रहे थे.

ICICI बोर्ड की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद ICC के मुख्य कार्यकारी डेविड सर ने कहा है कि वैश्विक संस्थान में सर्वसम्मति से सहमति जताई है कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच t20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा रिचर्डसन की घोषणा को मतलब है कि बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने इस कदम का स्वागत किया है शुरू में बीसीसीआई ने इसका विरोध किया था इसका मतलब है कि लगातार 2 वर्षों में आशियाई विश्व प्रतियोगिता का आयोजन होगा.

ऑस्ट्रेलिया में 2020 में वर्ल्ड कप T20 मैच होने वाला है रिचर्डसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में 2021 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी को बदलकर अब वर्ल्ड कप T20 मैच कर दिया गया है या खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है इस पीस 2019 और 2023 में विश्वकप होंगे और इस तरह से चैंपियंस ट्रॉफी को हटा दिया गया इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रसांगिक मान रहे हैं जब 4 साल पर विश्वकप किया जाता है रहा है.

104 सदस्यों को मिला T20 अंतरराष्ट्रीय का दर्जा

आईसीसी ने क्रिकेट को विश्व भर में लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए अपने सभी मौजूदा 104 सदस्यों को टी-20 अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने का फैसला किया है इस फैसले का मतलब है कि अर्जेंटीना और पापुआ न्यू गिनी के बीच होने वाले T20 मैच को अब अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त होगा आईसीसी बोर्ड ने अपने बैठक में फैसला किया कि सदस्यों के लिए स्थाई और आसान तरीके से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना अधिक से अधिक आसान बनाने के लिए न्यूनतम मापदंड लागू किए जाएंगे सभी सदस्य महिला टीमों को भी एक जुलाई 2018 से टी-20 अंतरराष्ट्रीय का दर्जा दिया जाएगा.