इंटरनेट की दुनिया पर अब नए सोशल मीडिया नेटवर्क हेलो नेटवर्क की धूम

Facebook फोनिया होम

अगर आप सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं तो आपने ऑरकुट के नाम से वाकिफ तो होगे ही, जी हां दोस्तों जब Facebook के बारे में लोग बहुत कम जानते थे तब सोशल मीडिया के क्षेत्र में Orkut की धाक थी।

ऑरकुट के फाउंडर जल्द ही एक नए सोशल नेटवर्किंग साइट हेलो नेटवर्क के साथ इंटरनेट की दुनिया में धूम मचाने वाले हैं . आप में से बहुत सारे लोग Facebook से पहले ऑरकुट का इस्तेमाल जरूर करते होंगे . यह सोशल नेटवर्किंग साइट ऑरकुट, इंडिया और ब्राज़ील में काफी लोकप्रिय था और माना जाता है ब्राजील में यह सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट थी। वीडियो रिपोर्ट की मानें तो हाल ही में आर्किड के फाउंडर ने लॉन्च किया है हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग ऐप Facebook के आने के बाद ऑरकुट की पॉपुलैरिटी घटने लगी थी लोगों का इंटरेस्ट इस सोशल मीडिया के ऊपर कम होने लगा था इसे 2014 में बंद कर दिया गया.

Orkut Buyukkokten पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट के फाउंडर है. इन्होंने भारत में हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग ऐप को लॉन्च किया है. ऑरकुट के फाउंडर का मानना है जिस तरह से इंडिया में ऑरकुट पॉपुलर हुआ उसी तरह हेलो नेटवर्किंग सोशल नेटवर्क आप भी पॉपुलर होगा.

हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग ऐप क्या है?

हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग ऐप  मोबाइल वेबसाइट होगी, यह Android औ आई ओ एस दोनों प्लेटफॉर्म पर काम करेगा . वहीं ऑरकुट ने कहा है कि इस न्यू सोशल मीडिया ऐप को खासतौर पर न्यू जनरेशन के लिए तैयार किया गया है. जहां आप अपने पसंद के फील्ड या इंटरेस्ट के लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। कहां जा रहा है यह सोशल नेटवर्किंग ऐप को इस तरीके से बनाया गया है, जहां आपको बस अपने पसंद होगी अपने पसंद के लोगों से मिलने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म देती है। हेलो नेटवर्किंग सोशल मीडिया ऐप के फाउंडर का कहना है कि आमतौर पर देखा जाता है कि जब आप किसी सोशल साइट्स पर प्रोफाइल क्रिएट करते हैं तो आपको अपने फ्रेंड्स या अपने पसंद के लोगों से जुड़ने के लिए आप को सर्च करना पड़ता है फिर उन्हें ऑडियो ज्वाइन करना पड़ता है लेकिन इस नए सोशल मीडिया ऐप ऐसा नहीं है इसका सही है आप आपको वर्चुअल वर्ल्ड सीरियल वर्ल्ड की तरफ ले जाता है क्योंकि ऐसा मानना है कि लोग अपने फील्ड इंटरेस्ट का हॉबी से मिले जुले लोगों के साथ अधिक कंफर्टेबल होते हैं वह अपने idea सपने थॉट्स वाले लोगों के साथ शेयर करना अधिक पसंद करते हैं.

भारत में पिछले कई महीनों से इस नए सोशल मीडिया ऐप का टेस्ट किया जा रहा है और इसका टेस्ट भी काफी पॉजिटिव आया है ऑरकुट को भरोसा है जिस तरह इंडिया में ऑरकुट फेमस हुआ था और जहां इसके यूज़र्स 3 करोड़ से भी ज्यादा थे उसी तरह यह नया सोशल नेटवर्किंग साइट भारत में धूम मचाने का दावा कर रही है.

हाल ही में हुए कुछ सर्वे के अनुसार लोग Facebook पर अकाउंट बनाते तो है लेकिन वह उनसे कुछ ही समय के लिए जुड़े रहते हैं। देखा जाए तो Facebook ज्यादातर टीनएज कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स आदि द्वारा ज्यादातर यूज़ किया जाता है। लेकिन आपको Facebook में अपनी पसंद की चीजें बहुत ही कम मिलती है जब तक कि आप उन्हें Facebook पर सर्च ना करें।

हेलो सोशल नेटवर्क का दावा है कि यह आपको आपके इंटरेस्ट आदतों के अनुसार आपको इस सोशल मीडिया नेटवर्क पर कई सारी चीजें खोज कर देता है।

हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग ऐप का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं?

ऐसे बहुत सारे लोगों का मानना है कि हेलो नेटवर्क सोशल नेटवर्किंग आपका इंटरफ़ेस इंस्टाग्राम और Twitter से काफी मिलता-जुलता है आप यहां पर WhatsApp की तरह ही अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं हेलो ऐप को यूज करने के लिए आपको किन्ही पांच अपने अपने आदतें को ज्वाइन करना होगा यहां आपको बहुत सा ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे अगर आप कोई जानवरों से प्यार है तो आप एनिमल लवर आर्टिस्ट बेसबॉल फैन कार बफ आदि कई ऑप्शन मिल जाते हैं और ठीक इसी तरह आपको आपकी हॉबीज के अनुसार आपके दोस्त आप से जुड़ जायेंगे। आपको यहां पर बॉलीवुड और क्रिकेट जैसे पसंद ज्वाइन करने वाले बहुत लोग हैं आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से इन लोगों को चेंज कर सकते हैं. इसके बाद आपको एक पर्सनलाइज्ड वॉल्यूम फिट करना होता है जहां आप अपने इंटरेस्ट के लोगों के ही पोस्ट और और स्वीट्स मिल जाता है फिलहाल तो हेलो नेटवर्क अभी 12 देशों में अवेलेबल है इसे पांच भाषाओं में इंग्लिश, फ्रेंच ,पोर्तुगीज हिंदी और स्पेनिश भाषा में लांच किया गया है।

आप इस नेटवर्किंग साइट पर बाकी नेटवर्किंग साइट की तरह ही फोटो वीडियो कॉलिंग पोस्ट कर सकते हैं यहां आपके पोस्ट को Jots कहा जाता है आप भी आप जरूर ट्राई करें.