इतिहास में 10 सब से अमीर आदमी जिनकी दौलत आप गिनते गिनते थक जाएंगे।

देश दुनिया होम

आज के समय में हर कोई दुनिया का सबसे आमिर व्यक्ति बनना चाहता है. लेकिन आमिर व्यक्ति बनना आसान नहीं होता है. इसके लिए व्यक्ति को दिन रात मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन कुछ व्यक्ति अपनी किस्मत खुद खिलते है और देश के सबसे आमिर व्यक्ति की श्रेणी में अपना नाम दर्ज करते है.

आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे रईस व्यक्तियों के बारे में बताएँगे. जिन्होंने यह उपलब्धि बहुत ही तेजी के सठासील की है. हालांकि इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए उन्होंने काफी मेहनत, परिश्रम के गम पर प्राप्त की है.

मंसा मूसा प्रथमजायदाद

1280 में जन्म लेने वाले बादशाह मंसा मूसा प्रथम सबसे आमिर व्यक्तियों में से एक है. $400 अरब के साथ यह व्यक्ति एबीएन तक का सबसे आमिर व्यक्ति है. उन्होंने यह रकम नमक और सोने से जोड़ी थी. जिसकी कभी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता.

मायेर एम्‍शेल रॉथ्सचाइल्ड

1744 में जन्मे रॉथ्सचाइल्ड $350 अरब के साथ सबसे आमिर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल थे.18वीं सदी के अंत में मायेर एम्‍शेल रॉथ्सचाइल्ड ने यूरोप में बैंकिंग तंत्र को पूर्ण रूप से तैयार कर हाउस ऑफ रॉथ्सचाइल्ड की स्‍थापना करते हुए सबसे आमिर व्यक्तियों में अपना दर्ज किया था. वैसे तो उन्होंने अपनी दौलत अलग अलग कारोबार से अर्जित की थी.

जॉन डी रॉकफेलर

$340 अरब की सम्पत्ति के साथ 1839 में जन्म लेने वाले जॉन डी रॉकफेलर अमेरिका के मशहूर उद्योगपति थे. स्टैंडर्ड ऑयल कंपनी की शुरुआत कर उन्होंने पैसो का भंडार जमा किया था.

एंड्रयू कार्नेज

एंड्रयू कार्नेज अमेरिका के मशहूर उद्योगपतियो में से एक थे. उन्होंने अपने जीवन में $310 अरब की सम्पत्ति अर्जित कर काफी नाम कमाया था. 19वीं सदी में एंड्रयू ने अमेरिकी स्टील इंडस्ट्री को काफी तेजी के साथ आगे बढ़ाया था. 1835 में जन्म लेने वाले एंड्रयू ने अपने करियर की शुरुआत टेलीग्राफर के रूप में की थी.

निकोलस सेकेंड

रूस के अंतिम राजा कहे जाने वाले निकोलस का जन्म 1868 में हुआ था. उनके पास $300 अरब रूपये की सम्पति थी. उन्होंने 1894 से लेकर 1917 तक रूस की गद्दी का भार भी संभाला था. रूस में जब क्रांति की ज्वाला फूटी तो उन्हें विरासत में इतनी सम्पति मिली की वह वह के सबसे आमिर व्यक्ति बन गए.

मीर उस्मान अली ख़ान

1886 में पैदा हुए उस्मान अली ख़ान के पास $236 अरब की सम्पत्ति थी. वह बरार और हैदराबाद के निजाम भी थे. ऐसा कहा जाता है की जब वह जीवित थे, तो वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे. कहा जकता है की उनके पास $40 करोड़ के आभूषण और $10 करोड़ का सोना था.

विलियम

$230 अरब की सम्पत्ति के साथ विलियम सबसे आमिर व्यक्ति थे. वह इंग्लैंड के पहले नॉर्मन राजा भी थे. उन्हें विलियम द बास्टर्ड और विलियम वन भी कहा जाता था.

मुअम्मर गद्दाफी

1942 में जन्म लेने वाले $200 अरब रूपये की सम्पत्ति के साथ मुअम्मर गद्दाफी कर्नल गद्दाफी के नाम से प्रख्यात थे. गद्दाफी करीब 40 साल से अधिक समय तक लीबिया पर साशन किया.

हेनरी फोर्ड

फोर्ड मोटर कंपनी की नींव रखने वाले हेनरी फोर्ड के पास कुल $199 अरब रूपये की सम्पत्ति थी. उनका जन्म 1863 में हुआ था. उनकी सोच ने अमेरिकी ट्रांसपोर्टेशन इंडस्ट्री को काफी बदल दिया था.

कॉर्नेलियस वैंडरबिल्ट

कॉर्नेलियस वैंडरबिल्ट अमेरिका के सबसे ज्यादा आमिर व्यक्तियों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर थे. उनके पास कुल $185 अरब रूपये की सम्पत्ति थी. 1794 में जन्म लेने वाले कॉर्नेलियस ने महज 11 साल की उम्र में स्कूली शिक्षा को छोड़कर पिता के काम में हाथ बटाना शुरू कर दिया था.