उत्तर भारत में अभी तूफान का कहर थमा नहीं है?

देश दुनिया

मौसम विभाग द्वारा 8 से 12 मई के बीच देशभर में कहां-कहां तूफान होगा या तेज बारिश होगी इस का पूर्वानुमान दे दिया है.

मंगलवार को दिल्ली में जबरदस्त बारिश और तूफान आई थी इसी के साथ ही मौसम विभाग ने 8 से 12 मई तक मौसम का पूर्वानुमान दे दिया है। इस पूर्वानुमान उत्तर भारत को हिला कर रख देने वाले आंधी तूफान के देशभर में फैलने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग का यह भी कहना है कि देश की राजधानी दिल्ली में आज दोपहर के बाद तेज हवा चलने के बाद बारिश भी हो सकती है। सोमवार को आए आंधी तूफान ने उत्तर भारत में जो जबरदस्त तबाही मचाई थी। सोमवार रात करीब 11:00 बजे 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान ने दिल्ली-एनसीआर मैं दस्तक दी थी।

इस आंधी तूफान में धूल भरी आंधी आई जिसकी वजह से कई जगह पर बिजली गुल हो गई और कई पेड़ गिर गया और हल्की बूंदाबांदी भी हुई। राहत की बात यह है कि इस आंधी तूफान में किसे बड़ी जान माल की हानि नहीं हुई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और हरियाणा के बाद अब तूफान हिमाचल और उत्तराखंड की ओर रुख कर रहा है।

मौसम विभाग के द्वारा दिए गए पूर्वानुमान में 8 से 12 मई भारत के उत्तरी राज्यों में आंधी और बारिश आ सकती है आइए देखते हैं मौसम विभाग के द्वारा दिए गए पूर्वानुमानों को.

8 मई 2018

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में ओले पड़ सकते हैं आंधी तूफान और तेज बारिश की भी आशंका जताई गई है हवाएं 20 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।
  • हरियाणा राज्य के भी कुछ इलाकों में तेज आंधी तूफान साथ में तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है यह हवाएं 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।
  • भारत की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ हिमालय से सटे इलाके पश्चिमी बंगाल और सिक्किम में भी आंधी तूफान का असर देखा जा सकेगा।
  • वहीं भारत के दक्षिणी क्षेत्र में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के ऐसे क्षेत्र में  जहां इंसानी आबादी बहुत कम है वहां भी बारिश होने की आशंका जताई गई है
  • वही उसके उल्टे महाराष्ट्र के कुछ इलाकों जैसे विदर्भ आदि इलाकों में तेज धूप और लू पढ़ सकती है.

9 मई 2018

  • हिमाचल से सटे कुछ इलाकों मैं पश्चिम बंगाल और सिक्किम आदि क्षेत्रों में तेज आंधी तूफान आने की आशंका जताई गई है ऐसे इलाके जहां इंसान की आबादी बहुत कम है वहां भी ओले पड़ने की आशंका जताई गई है।
  • असम मेघालय नागालैंड मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा मैं भी तेज आंधी आ सकती है यहां पर हवाएं 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

10 मई 2018

  • पश्चिम बंगाल के गंगा से सटे इलाकों में तेज हवाएं 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी यहां आंधी तूफान की आशंका जताई जा रही है।
  • राजस्थान के कुछ जगहों के अलावे महाराष्ट्र के विदर्भ मैं इस दिन लू की मार झेलनी पड़ सकती है।

11 मई 2018

  • कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में यहां बारिश होने की आशंका है वहीं भारत के उत्तरी राज्य राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका जताई गई है।

12 मई 2018

  • कर्नाटक और तमिलनाडु के वैसे इलाके जहां इंसान की आबादी बहुत कम है। वह भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।राजस्थान और विदर्भ के कुछ इलाकों में लू चलने की आशंका जताई गई है।