एक दीप जो बना है अनगिनत सीपीयो से

रहस्यमय तथ्य

एक बेहद ही खूबसूरत द्वीप जो बना है अनगिनत सीपियों से।

आपने दुनिया में ऐसे कई जगहों के बारे में जरूर सुना होगा जो अपने अलग ही तरह के वातावरण के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे ही हैरान कर देने वाले द्वीप के बारे में बताने जा रहे हैं । जो पूरा का पूरा सीपियों से बना है।

आप सभी  कहीं ना कहीं सीपियों से बनी सजावटी आइटम तो जरूर देखी होगी लेकिन सबसे आश्चर्यचकित वाली बात यह है कि कभी आपने पूरा का पूरा सीपीयो से बना द्वीप कभी नहीं देखा होगा। लेकिन दुनिया में एक ऐसा आयरलैंड भी है जो पूरा का पूरा सीपीयो से बना हुआ है। यह दीप अपने आप में बेहद ही खूबसूरत भी है। ऐसा ही एक द्वीप” फडिऊथ आइलैंड” है।

यह द्वीप पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल कोस्ट देश से करीब 7465 एकड़ में फैला खूबसूरत आइलैंड है। जो  “फडिऊथ आइलैंड” के नाम से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है कुछ सालों से यह आइलैंड पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है । इस देश में सैकड़ों द्वीप है।

इस आइलैंड में बने घर भी सीपीयो की सजावट से बनाए गए हैं। यहां पर बनाए गए हर घर की दीवारों पर आपको यह सीपिया देखने को मिल जाया करेंगे। सीपीया देखने में बहुत ही सुंदर लगती है। यह वास्तव में एक समुद्री जीव का खोल होता है जो कि उनके मरने के बाद लहरों द्वारा समुद्र के किनारे पर इकट्ठे हो जाती है और इस दीप में इन की मात्रा तो करोड़ों में है।

इस आइलैंड को लोग प्यार से” शैल आइलैंड”(Shell Island) भी कहते हैं क्योंकि इस आइलैंड पर आपको करोड़ों की संख्या में सीपिया दी जाएगी आप कहीं भी नजर दौड़ाएं आपको सीपिया ही सीपिया नजर आएगी। इतना ही नहीं यहां पर बनी सड़कों, घरों और कब्र तक मैं आपको सीपिया  दिख जाएगी।

इस छोटे से देश में सैकड़ों द्वीप है 400 से 500 मीटर लंबा लकड़ी का पुल इन द्वीपों को आपस में जोड़ता है। यहां पर रहने वाले ज्यादातर लोग मोलूयकस का व्यापार करते हैं। सीपीयो से मीट बाहर निकालकर खाली सीपियां फेंक दी जाती है यहां पर इतनी सीपिया को जमा होने में सैकड़ो साल लग गया। इस आइलैंड में मुसलमान और ईसाई समुदाय रहते हैं और इनके कब्रिस्तान भी सीपीयो से भरे पड़े हैं।