कच्चा केला है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

घरेलू नुस्खे होम

कच्चा केला कैसे आपको फायदा पहुंचाता है?

ऐसा तो दोस्तों कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर ,प्रोटीन, विटामिंस होते हैं ।यह वजन घटाने ,कबज निजात दिलाने ,भूख बढ़ाने और डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

कच्चे केले करें रोजाना सेवन से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं कच्चे केले में ऐसे गुण होते हैं कि वह आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है और शरीर को हमेशा एनर्जेटिक रखता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और स्टार्च से भरा होता है। यह वजन घटाने कब से निजात दिलाने और कई प्रकार की बीमारियों मैं मददगार साबित होता है तो चलिए जानते हैं कच्चा केला किस प्रकार से हमारे सेहत को फायदा पहुंचाता है।

कब्ज से राहत

ऐसे तो कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद रहती है और साथ ही इसमें स्टार्च पाया जाता है जो आंतों में किसी भी तरह की बीमारी को जमने नहीं देता अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो कच्चे केले का सेवन जरूर करें ,यह आपके पेट और सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होगा।

डायबिटीज में

अगर आपको डायबिटीज की शिकायत रहती है और यह अपने शुरुआती स्टेज पर है तो आप कच्चा केला खाना शुरु कर दें डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए यह एक अचूक औषधि है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है कच्चा केला

कच्चे केले में कई सारे विटामिंस जैसे मैग्नीशियम कैल्शियम की काफी मात्रा होती है यह हड्डियों को अंदर से मजबूत और जोड़ों को दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है।

भूख को नियंत्रित करने में अगर आप मोटापे से ग्रसित हो तो

अगर आपको बहुत ही ज्यादा भूख लगती है और आप मोटापे से ग्रसित हैं तो के ला आपके लिए मददगार साबित हो सकता है क्योंकि यह भूख को नियंत्रित रखता है जिससे आप कम भोजन ग्रहण करते हैं साथ ही कच्चे केले में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है साथीअन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती।

वजन कम करने में फायदेमंद है केला

अगर आप वजन घटाने के लिए व्यायाम या एक्सरसाइज कर रहे हो तो कच्चा केला आपको जरूर ही फायदा पहुंचाएगा क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जोअनावश्यक फैक्ट्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार साबित होता है जिससे आप कम भोजन खा पाते हैं।