कद्दू की सब्जी खाएं और कई बीमारियां से राहत पाएं

घरेलू नुस्खे होम

कद्दू की सब्जी हमारे घर में बनाए जाने वाले आम सब्जियों में से एक है, लेकिन इसके बावजूद कई लोग इसे अपनी मनपसंद सब्जी नहीं मानते हैं अगर आपको इसके लाभकारी गुणों के बारे में बता दिया जाए तो आप इसे अपने फेवरिट सब्जियां में शामिल कर लेंगे।

कद्दू बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है जिसे हम नजरअंदाज करते आए हैं हमारे देश में कद्दू के कई प्रजातियां पाई जाती है जिन्हें उनके आकार प्रकार और गुदे के आधार पर अलग-अलग नामों से भी पुकारा जाता है। जैसे- सीताफल, चप्पन कद्दू ,विलायती कद्दू आदि। भारत देश में कई जगह पर / सन मांगलिक अवसरों पर कद्दू की सब्जी या फिर कद्दू का हलवा आदि बनाना खाना शुभ माना जाता है। कद्दू के अनेक फायदे हैं आइए जानते हैं इनके बारे में

कद्दू के क्या-क्या फायदे हैं?

1. कद्दू एंटीआक्सीडेंट से भरा होता है.

कद्दू में मुख्य रूप से बीटा कैरोटीन पाया जाता है। जिसमें विटामिन ए मिलता है। पीले और संतरी कद्दू में बीटा-कैरोटीन की मात्रा अपेक्षाकृत ज्यादा होती है। बीटा कैरोटीन एंटीआक्सीडेंट होता है जो शरीर में फ्री रेडिकल से निपटने में मदद करता है।

2. हृदय संबंधी बीमारियों मैं फायदेमंद है कद्दू.

कद्दू दिल संबंधी बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है कद्दू में सैचुरेटेड फैट नहीं पाए जाते इस शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम बनी रहती है और आपका दिल सेहतमंद रहता है इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर से पेट की बीमारियों में आराम मिलता है।

3. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी लाभकारी है कद्दू.

कद्दू रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है इसी कारण डॉक्टर डायबिटीज के रोगियों को कद्दू खाने की सलाह देते हैं लोगों में यह भी गलत धारणा है कि कद्दू मीठा होता है इसलिए इसे डायबिटीज रोगी नहीं खा सकते जो बिल्कुल गलत है यह शरीर में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है और डायबिटीज से बचाव करता है.

4. कद्दू में आयरन की मात्रा भरपूर होती है.

कई महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिससे खून की कमी या एनीमिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में कद्दू की सब्जी लाभकारी सिद्ध होती है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन भी मौजूद होता है।

5. कद्दू दिमाग के लिए उपयोगी कद्दू मस्तिक को बल और शांति प्रदान करता है या अच्छी नींद देने वाली सब्जी है इसीलिए अनेक मनोविकार जैसे मिर्गी अनिंद्रा गुस्सा डिप्रेशन असंतुलन तथा मस्तिक की दुर्बलता में अत्यंत लाभकारी है इससे बुद्धि की क्षमता बढ़ती है और मन शांत रहता है.