गर्मियों में लीजिए दुनिया घूमने का मजा.

देश दुनिया

गर्मियों की छुट्टी आते ही आप देश दुनिया घूमने के बारे में सोचने लगते हैं। आज हम तो ऐसे ही कुछ पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहा है जहां आप सस्ते पैकेज पर छुट्टियां बिता सकते हैं।

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई है । इसके साथ ही शुरू हो गया है समर वैकेशन का आउटिंग प्लान। ऐसे में आप अगर बाहर कहीं घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं तो आप जरूर ऐसी जगह जाने का प्लानिंग करें जहां आपके बजट पर ज्यादा असर ना पड़े। क्योंकि टूर एंड ट्रेवल कंपनी आपके बजट के अनुसार पैकेज तैयार कर रही है। समझ टूर इसलिए भी खास होता है क्योंकि कुछ खास रेस्टोरेंट केवल समर में ही खुलते हैं सेलानी समर वेकेशन में ही इन जगहों का आनंद लेते हैं । टूर एंड ट्रेवल कंपनी के अनुसार देश में कश्मीर, मनाली, नॉर्थ-ईस्ट के सपोर्ट लोगों को ज्यादा पसंद आते हैं। वहीं फॉरेन टूर में स्विजरलैंड, पेरिस, फ़्रांस ,दुबई पसंद का डेस्टिनेशन बना हुआ है।

कश्मीर में हॉर्स राइडिंग का मजा लें।

अगर आप कश्मीर मैं अपनी समर वेकेशन बिताने की सोच रहे हैं तो यहां पर आपको प्रकृति से ₹40000 प्रति व्यक्ति टिकट रहना खाना घूमना शामिल है।

कश्मीर को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यह भारत का मिनी स्विट्ज़रलैंड है ।इस सीजन में कश्मीर का असली नजारा पहलगाम में ही दिखता है। यह हिल स्टेशन सबका पसंदीदा है इस समय काफी संख्या में विदेशी पर्यटक यहां घूमने आते हैं कई तरह के राइट का आयोजन होता है जिसमें हॉर्स राइडिंग मुख्य है आपको यहां विदेशी सैलानी भी देखने को मिल जाएंगे साथ ही भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर के पास सोनमर्ग और गुलमर्ग का भी आनंद लिया जा सकता है ।साथ ही शिकारा राइट्स हाउसबोट में मिस्टेक करने की सुविधा है या नहीं बैठे-बैठे खाने-पीने और शॉपिंग का आनंद लें।

मनाली मैं चारों तरफ पसरी मिलेगी बर्फ की चादर

टूर एंड ट्रेवल कंपनी की तरफ से यहां घूमने का पैकेज लगभग ₹20000 प्रति व्यक्ति है जिसमें रहना खाना घूमना शामिल है।

मनाली के पैकेज 5 दिन में कुल्लू मनीकरण रोहतक पास सोलंग वैली घूमने की सुविधा होती है। ऑफिस पैकेज में कुल्लू मनाली की हसीन वादियों मैं घूमने का आनंद ले सकते हैं। हर साल मई-जून में इसके 1 महीने के लिए खोला जाता है खासकर रोहतक दर्रा इसे आप कुल्लू मनाली के लिए खास डेस्टिनेशन चुन सकते हैं यह चारों तरफ आपको बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है आप बर्फ का आनंद उठा सकते हैं और यह दृश्य सब का मन मोह लेती है।

गंगटोक में स्नोफॉल का आनंद लीजिए।

अगर आप नॉर्थ-ईस्ट के किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन प्लेस घूमना चाहते हैं तो गंगटोक आपका सबसे बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। गंगटोक मैं आपको सूरज ट्रेवल कंपनी की तरफ से ₹30000 प्रति व्यक्ति टिकट रहना खाना और घूमना शामिल है।

गंगटोक के टूर पैकेज 5 दिन में आप सिक्किम दार्जिलिंग का मजा ले सकते हैं गंगटोक में इस समय स्नोफॉल का आनंद लिया जा सकता है समर वेकेशन में लोग यहां स्नोफॉल का आनंद लेने के लिए पूरी दुनिया से आते हैं यहां चीन बॉर्डर नाथुला पास आदि मुख्य डेस्टिनेशन प्लेस है दार्जिलिंग में कंचनजंगा और टाइगर हिल पसंदीदा हिल स्टेशन है साथ ही सूर्योदय और सूर्यास्त का आनंद उठाने के लिए भी लोग इसे बेस्ट डेस्टिनेशन मानते हैं।

दुबई में बुर्ज खलीफा इमारत सबको पसंद है।

अगर आप विदेश टूर के बारे में सोच रहे हैं तो दुबई का बुर्ज खलीफा आपका डेस्टिनेशन हो सकता है यहां का पैकेज आपको टूर एंड ट्रेवल कंपनी की तरफ से 40000 से ₹50000 प्रति व्यक्ति मिल जाता है।

दुबई का 4 दिन का टूर का सबसे सस्ता डेस्टिनेशन माना जाता है लगभग ₹40000 के पैकेज में दुबई घूमा जा सकता है इसलिए लोग इसे पसंद करते हैं इस मौसम में वहां भी गर्मी होती है फिर भी लोग समर वेकेशन का आनंद लेने दुबई पहुंचते हैं यहां की बुर्ज खलीफा इमारत देखने लायक है 142 फ्लोर को लिफ्ट से चढ़ने में 1 मिनट से भी कम समय लगता है एक बार में 70 से 80 लोग चढ़ सकते हैं यहां से पूरे दुबई का नजारा लिया जा सकता है।

ऊटी की खूबसूरत वादियों का मजा ले।

अगर आप कोई हिल स्टेशन घूमने का आनंद उठाना चाहते हैं और उन की वादियों में खो जाना चाहते हैं तो ऊटी आपका डेस्टिनेशन प्लेस हो सकता है। टूर एंड ट्रेवल कंपनी की तरफ से यहां घूमने का पैकेज आपको 10 से 20 हजार जिसमें रहना खाना-पीना घूमना शामिल है प्रति व्यक्ति मिल जाएगा।

ऊटी गोहिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है यह नीलगिरी जिले की राजधानी है और भारत में सबसे खूबसूरत पहाड़ियों में से एक है नीलगिरी पहाड़ी को ब्लू माउंटेन के रूप में भी जाना जाता है यह आप साल भर विदेशी सैलानियों को देख सकते हैं और दूर-दूर तक फैले खूबसूरत फूल भी। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 2240 मीटर है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *