टेलीकॉम कंपनी के बीच काम आसान सरकार का नुकसान का सरकार आसान काम बीच के कंपनीटेलीकॉम

गूगल असिस्टेंट देगा सारे सवालों के जवाब

Uncategorized फोनिया होम

Google का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट पर्सनल असिस्टेंट गूगल असिस्टेंट अब हिंदी में भी उपलब्ध है। अमेरिकी टेक्नोलॉजी दिग्गज Google ने इसे अब हिंदी लैंग्वेज में लांच कर दिया है। यानि अब आप गूगल असिस्टेंट से हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं ,और इसका जवाब भी आपको हिंदी में दिया जाएगा। इससे पहले तक a i बेस्ट पर्सनल वर्चुअल असिस्टेंट की दिक्कत थी, कि इस को यूज करने के लिए आपको इंग्लिश में सवाल पूछना होता था ,और इसका जवाब भी इंग्लिश में ही दिए जाते थे। गूगल असिस्टेंट को हिंदी में यूज करने के लिए आपको अलग से कोई ऐप डाउनलोड नहीं करना होगा बल्कि असिस्टेंट में ही इसका ऑप्शन दिया गया है।

गूगल असिस्टेंट में हिंदी का सपोर्ट Android 6.50 मार्शमैलो और उसके ऊपर के वर्जन में दिया गया है । गूगल असिस्टेंट को हिंदी में इस्तेमाल करने के लिए आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में होम बटन को लॉन्ग प्रेस करें इसके बाद आपको सेटिंग्स में जाकर लैंग्वेज हिंदी सेलेक्ट करना होगा अब आप हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आज का तापमान क्या रहेगा? या फिर भारत के प्रधानमंत्री कौन हैं ? आपको यह सारे जवाब गूगल असिस्टेंट हिंदी में देगा।

इसमें नया फीचर्स के साथ वॉइस असिस्टेंट के लिए दिया जाने वाला हिंदी लैंग्वेज का सपोर्ट मैसेज भेजने का काम भी करेगा । हिंदी में बोलकर किसी को टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं । उदाहरण के तौर पर आप बोल सकते हैं, ABCD को मैसेज भेजो!  आप अपने अगल बगल मौजूद रेस्टोरेंट ,ATM और बैंक्स, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन कहां पर है ? यह सवाल भी पूछ सकते हैं साथ में आप यह भी पूछ सकते  कि आपका ऑफिस वहां से कितना दूर है?।

दिलचस्प यह है कि आप अलार्म भी हिंदी में बोलकर सेट कर सकते हैं ,अगर आपको शाम में 7:00 बजे के लिए अलार्म लगाना है, तो आप गूगल असिस्टेंट को बोल सकते हैं शाम के 7:00 बजे का अलार्म सेट करें । ऐसे ही सेल्फी क्लिक करने के लिए आप कह सकते हैं मेरी सेल्फी खींचो। इसके अलावा आप इसे इंग्लिश में भी कमांड दे सकते हैं। गौरतलब है कि Google भारत में यहां के रिमोट एरिया में अपनी पहुंच बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है । हाल ही में गूगल ने दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कहा कि अब गूगल मैप्स वॉइस नेविगेशन में 6 भारतीय भाषाओं को जोड़ा गया है इसके अलावा कंपनी ने प्लस कोड TV शुरुआत की है जो भारत के हिसाब से काफी फायदेमंद है इतना ही नहीं Google में भारतीय मार्केट और यहां के यूजर्स को टारगेट कर के नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं जिनमें गूगल मैप्स पर बाइक मोड शामिल है।