गूगल लेंस : Google का एक ऐसा प्रोडक्ट जो देगा हर चीज की जानकारी

फोनिया होम

Google जल्दी ही अपना नया प्रोडक्ट Google लेंस Android के लिए लाने वाली है, जो हर चीज हर जगह के बारे में जानकारी देगा.

साल 2017- 18 में Google प्रोडक्ट डेवलपर कमेटी के दौरान Google लेंस को लेकर काफी शोर मचाया गया था। हर तरफ से चर्चा है कि आखिर यह Google लेंस है क्या? आपने इसी तरह के ही Google के एक प्रोडक्ट Google गॉगल्स के बारे में तो सुना होगा. इसी का यह सेकंड वर्शन है “गूगल लेंस”.

जानकारी के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन लर्निंग का इस्तेमाल Google लेंस करता है आपके आसपास कैमरे की मदद  सारी जानकारी दे देता है। अभी यह प्रोडक्ट केवल पिक्सेल और पिक्सल 2 आदि स्मार्ट फोन में ही उपलब्ध है. I/O 2018 के दौरान Google ने यह ऐलान कर दिया है कि अब यह सारे फीचर्स Android स्मार्टफोन मैं भी देने वाली है. यह Google लेंस सोशल मीडिया और लोगों के बीच में अभी भी एक रहस्य बना हुआ है कि आखिर Google का यह प्रोडक्ट करता क्या है? चलिए तो आज हम लोग आप लोगों को Google के इस प्रोडक्ट के बारे में बताने वाले हैं और साथ में इसके क्या-क्या फीचर्स है ,यह भी।

Google का प्रोडक्ट Google लेंस है क्या?

अगर आपने Google गॉगल्स के बारे में सुना होगा तो यह Google गोगल्स का दूसरा वर्शन है।जिसे Google ने 2014 में बंद कर दिया था। Google लेंस की मदद से आप किसी भी प्रोडक्ट या फोटो या कोई भी बिल्डिंग ,जानवर ,फूल- फल, कुछ भी चीजों को स्कैन कर सकते हैं।  इस स्कैन किए गए फोटो की मदद से Google आपको उन चीजों के बारे में सारी जानकारी दे देता है। जैसे कि मान लिया जाए कि आपने Google लेंस की मदद से किसी जानवर या किसी कुत्ते की फोटो ली। तो Google उस फोटो के अनुसार वह कुत्ता कौन सी जाति का है ?वह कौन-कौन से क्षेत्र में पाया जाता है? आदि सारी जानकारी दे देता है।

या फिर आप किसी बिल्डिंग की फोटो लेते हैं। तो Google गॉगल्स उस बिल्डिंग के बारे में सारी जानकारी आपके सामने परोस देगा । जैसे वह बिल्डिंग कौन से देश में स्थित है? कहां स्थित है? उस बिल्डिंग में रहने वाले लोगों की संख्या कितनी है? उस बिल्डिंग का पता क्या है ?आदि जानकारियां।

Google लेंस में क्या-क्या फीचर्स होंगे और Google लेंस की मदद से आप क्या-क्या कर सकते हैं?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Google लेंस पर फिलहाल कई तरह के फीचर्स आ रहे हैं। जैसे कि स्मार्ट टैक्स कलेक्शन, स्टाइल मैच और रियल टाइम सर्च. गूगल लेंस द्वारा दिया गया फीचर्स स्मार्ट टैक्स सलेक्शन अपने आप में खास है, जो Google लेंस को और भी बेहतर बनाती है. स्मार्ट टैक्स कलेक्शन गूगल लेंस के इस फीचर की मदद से आप बस अपने फोन के कैमरे को किसी टेक्स्ट पर रखकर उसे कॉपी कर सकते हैं। जैसे मान लीजिए आप अपने अपने डिवाइस को किसी के वाईफाई पासवर्ड पर रखा और वह डायरेक्ट वाईफाई के लॉगइन विंडो में कॉपी पेस्ट कर देगा. इसके अलावा स्टाइल मैच को भी Google लेंस में शामिल किया गया है. जैसे कि मान लीजिए कि आप किसी दुकान में या शॉपिंग मॉल में टी-शर्ट खरीदने गए हो और आपको हर्ट टी-शर्ट पसंद आ जाए, लेकिन वह काफी महंगी हो. तो बस अपना Google लेंस उस shirt की तरफ घुमाइए तो Google लेंस उस टी-शर्ट से जुड़े हुए अन्य और भी सर्च दिखा देगा. साथ में उस टी-शर्ट की कीमत कितनी है और वह टी-शर्ट कहां कहां पर उपलब्ध है. वहीं अगर गूगल लेंस के तीसरे फीचर्स के बाद की जाए तो वह रियल टाइम सर्च जिसकी मदद से आप किसी भी विषय से जुड़े हुए टॉपिक को सर्च कर सकते हैं वह भी बिना किसी देरी के । मान लिया कि आप आगरा जाते हैं, ताजमहल देखने के लिए और आपको ताजमहल से जुड़ी जानकारियां चाहिए ,तो बस आपको अपना कैमरा ताजमहल की तरफ घुमाना होगा और Google लेंस ताजमहल से जुड़ी जानकारियां आपके पास परोस देगा।

जल्द ही Google लेंस आपको अपने Android फोन में मिलने लगेगा।

Google एप्स पहले Google के अपने फोन गूगल पिक्सल और गूगल पिक्सल 2 पर उपलब्ध था। लेकिन Google ने अभी ऐलान कर दिया है कि कुछ ही महीनों बाद Google का यह प्रोडक्ट गूगल लेंस अब Android के दूसरे स्मार्टफोंस मैं भी उपलब्ध होगा. Google पहले कुछ ही स्मार्ट फोन में यह फीचर देने वाली है जिसमें LG, Motorola, Xiaomi, Sony, HMD/Nokia, One Plus, Asus जैसे कंपनी के स्मार्टफोंस शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *