चीन की एक चट्टान देती है अंडे वह भी हर 30 साल में विज्ञानिक है परेशान

देश दुनिया रहस्यमय तथ्य होम

 यह तो सब जानते हैं कि अंडे मुर्गियां ,कबूतर ,चिड़िया ,छिपकली आदि जीव ही देते हैं। लेकिन अगर आपको कोई यह कहेकी पत्थर की चट्टानें भी अंडे देती है । तो आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे ,लेकिन यह बात सच है दुनिया में एक ऐसी चट्टान भी है जो हर 30 साल में अंडे देती है यह चट्टान मौजूद है चीन में जिसे लेकर कई वैज्ञानिक परीक्षण किए गए पर इसके राज का पता नहीं चला।

यहां पर रहने वाले लोग इन चट्टानों द्वारा दिए गए पत्थर रूपी अंडे को देख कर वह भी आश्चर्य है। कुछ लोगों का कहना है यह की ये चिकने अंडे  पहले तो एक कवच में होते हैं और चट्टान इनको सीखती है और कुछ दिन बाद या अंडे अपने आप जमीन पर गिर जाते हैं ।यह चट्टान चीन के दक्षिणी पश्चिमी प्रांत में qiannan Buyei और Miao Autonomou क्षेत्र में स्थित है यह चट्टान लगभग 20 मीटर लंबी और 6 मीटर ऊंची है और यह पत्थर रूपी अंडे देती है विज्ञानिक इसके पीछे के रहस्य को लेकर परेशान है और अभी भी इसके ऊपर रिसर्च किया जा रहा है। 

रिसर्च के मुताबिक यह चट्टान लगभग 500 मिलियन साल पहले बनी थी यह काली और ठंडी चट्टान है जो कई क्षेत्रों में आमतौर पर पाई जाती है विशेषज्ञों के अनुसार जैसे-जैसे मौसम में परिवर्तन होता है इन चट्टानों में भी परिवर्तन आता हैइन शैतानों को भी कभी बेहद ही ठंड मौसम तो कभी  उच्च तापमान का सामना करना पड़ता है यही वजह है ,कि इनमें कई तरह की आकृतियां उभरकर आती है अभी तक इस रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया है ,कि इस चट्टान पर किस तरह से एकदम अंडाकार और चिकनी आकृतियां कैसे बनती है वैज्ञानिकों का मानना है ,कि गांव वाले इस पत्थर को अपना गुडलक मान कर घर ले जाते हैं। फिलहाल 70 पत्थर को बचाया जा सका है।