चौथे टेस्ट के बाद पद से इस्तीफा देंगे लीमैन

खेल कूद होम

पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और ओप्नेर् बैनक्राफ्ट की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद ऑस्ट्रेलिया के कोच लीमैन ने इस्तीफा देने का फैसला लिया है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम बॉल टेंपरिंग मामला मैं फसने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कोच डेरेन लीमैन ने कहा है, कि वह दक्षिण अफ्रीका के चौथे और अंतिम टेस्ट के बाद अपना पद छोड़ देंगे। मैच की पूर्व संध्या के बाद एक कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कोच डेरेन लीमैन ने कहा, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में यह मेरा अंतिम टेस्ट मैच होगा। उन्होंने कहा कि मुझे अब तक जो काम करने पड़े हैं। उनमें खिलाड़ी को अलविदा कहना सबसे मुश्किल है, लीमैन कहा कि स्टीव स्मिथ ,कैमरून बैनक्राफ्ट से जुड़ी वीडियो सोशल मीडिया पर देखने के बाद यह एहसास मेरे अंदर है कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को आगे बढ़ाने की जरूरत है और ऐसा करना सही है उन्होंने यह भी कहा कि वह स्टीव के लिए दुखी है, और आप देख सकते हैं कि मैं मीडिया के सामने रो रहा हूं सभी खिलाड़ियों को पीड़ा पहुंची है।

लीमैन का कार्यकाल 2019 में इंग्लैंड में होने वाले एसेज् तक था। उन्हें गेंद से छेड़छाड़ मामले में अपनी भूमिका के लिए क्लीन चिट मिल गई है लेकिन इसके बावजूद वापस छोड़ रहे हैं ली मैंने कहा कि पिछले हफ्ते के दौरान मेरे परिवार और मुझे काफी दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा और इसका असर भी मेरे ऊपर बहुत पड़ है।उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में अपने परिवार से लंबी बात के बाद अब मेरा कोच के रूप में रह पाना मुश्किल है।

विवाद को रोकने का नियम सख्त करेगी इचछ

क्रिकेटर क्या क्रमांक होने से क्रिकेट ग्राउंड पर बढ़ते विवाद और बॉल टेंपरिंग जैसे मामलों को रोकने के लिए आईसीसी अपने नियम में बदलाव करने जा रही है। इसको लेकर अप्रैल में आईसीसी की बैठक भी हुई आई सी आई सी कोड ऑफ कंडक्ट लेवल 2 के तहत आने वाली इस अपराध को लेकर जो सजा का प्रावधान है वह काफी कम है ऐसे अपराध के दोषियों को अधिक से अधिक एक टेस्ट मैच या दो वनडे मैच के लिए बैन किया जाता है। हालांकि अधिकतर मामले में मैच की फीस काट ली जाती है करोड़ों रुपए कमाने वाले इन क्रिकेटरों पर ज्यादा कुछ असर नहीं पड़ता।

क्या है ICC कोड ऑफ कंडक्ट लेवल 2

  • अंपायर के निर्णय का विरोध
  • कमर्शियल लोगों नीति का विरोध या उल्लंघन
  • मैच संबंधित घटना की आलोचना करना
  • खेल के दौरान जानबूझकर शारीरिक संपर्क
  • अपील पर अंपायर पर आक्रमक रूप
  • Khiladi या अन्य अंपायर पर गेंद फेंकना
  • अश्लील ,आक्रमक ,अपमानजनक इशारे
  • क्रिकेट में गेंद के साथ छेड़छाड़ करना बॉल टेंपरिंग करना
  • मैच के नतीजे के संबंध में हेर फेर करना

इन सब नियमों का उल्लंघन करने पर क्रिकेट पर अधिकतम एक टेस्ट मैच पर बैन लगाया जा सकता है। जांच के दौरान अगर लेवल 2 के दोषी पर आईसीसी कार्यवाही करता है इसके दोषी क्रिकेटर को मैच फीस 50 से लेकर सौ फ़ीसदी तक काट ली जाती है एक टेस्ट या अधिकतम दो वनडे मैचों के लिए उन्हें बैन किया जा सकता है।

डेविड वॉर्नर ने माफी मांगी

वहीं ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर बॉल टेंपरिंग मामले में अपनी भूमिका पर माफी मांगी है । मंगलवार को वह अपने देश ऑस्ट्रेलिया लौटे उन्होंने मीडिया मैं कहा कि ऑस्ट्रेलिया और पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों को बताना चाहता हूं ,गलतियां हुई है। जिन्होंने क्रिकेट को नुकसान पहुंचाया जिसकी जिम्मेदारी मैं लेता हूं, मैं समझ सकता हूं ,कि इस खेल को कितना नुकसान और इसके प्रशंसकों को कितना दुख पहुंचा होगा। हम सभी जिस खेल को पसंद करते हैं और बचपन से मैं जिस खेल को पसंद करता था । यह उस पर दाग है। डेविड वार्नर ने कहा कि मुझे गहरी सांस लेने तथा अपने परिवार दोस्तों और विश्वास ही सलाहकारों के साथ समय बिताने की जरूरत है। कुछ दिन बाद आप से मेरी बात होगी। इस पूरे मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच मैं निकला किस्मत और कैमरून बैनक्राफ्ट जानते थे कि वह किस चीज का हिस्सा बन रहे हैं लेकिन वह गेंद की हालत को बदलने की प्रयास की योजना तैयार की थी।

बैनक्राफ्ट ने कहा सॉरी मुफ्त में मैंने टीम में अपना स्थान गवा दिया

वहीं ऑस्ट्रेलिया के दूसरे प्रतिबंधित खिलाड़ी कैमरन बैनक्राफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ मामले में अपनी भूमिका के लिए क्षमा मांगते हुए कहा कि “मैंने झूठ बोला मुझे माफ कीजिए” केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कैमरे में सेंड पेपर से गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैद हुए । कैमरन ने कहा कि वह खुद से काफी निराश है। इस सलामी बल्लेबाज ने कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि मुझे माफ कर दीजिए मैं बहुत निराश हूं और मुझे अपनी गलतियों का पछतावा भी है यह ऐसी चीज है जिसका मुझे अपनी पूरी जिंदगी पछतावा रहेगा उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ क्षमा ही मांग सकता हूं समाज के लिए योगदान के लिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करूंगा उन्होंने कहा कि मैंने झूठ बोला मैंने सेंड पेपर के बारे में झूठ बोला। मैं उस स्थिति में घबरा गया था, और मैं इसके लिए माफी मांगता हूं। बैनक्राफ्ट ने कहा कि, मुझे सबसे ज्यादा दुख इस बात का हो रहा है ,कि मैंने टीम में अपना स्थान मुफ्त में दवा दिया लोग जानते हैं, कि मैंने अपने कैरियर में इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी कड़ी मेहनत की है।

बॉल टेंपरिंग मामले के बाद ऑस्ट्रेलिया के स्पॉन्सर मैगलन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम से नाता तोड़ा

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े स्पॉन्सर में से एक फंड मैनेजर मैगलन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा बॉल टेंपरिंग मामले में फसने के सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संचालन संस्थान के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट तोड़ दिया है साथ ही खेल का सामान बनाने वाली कंपनी ASI CS नेवी डेविड वार्नर और बैनक्राफ्ट के साथ नाता तोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया से चौथे टेस्ट मैच में आज सीरीज जीतने के लिए उतरेगी दक्षिण अफ्रीका टीम मौजूदा सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ के विवाद में फंसी ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ जीत का सिलसिला जारी रखने की होगी दक्षिण अफ्रीका सीरीज़ में 21 से आगे है हालांकि दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने खिलाड़ियों को चेताया है कि विवाद की वजह से टीम से बाहर हुए स्टीव स्मिथ डेविड वॉर्नर कैमरून बैनक्राफ्ट के बिना भी ऑस्ट्रेलिया टीम कड़ी चुनौती दे सकती है गिब्सन ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि उनके हौसले पस्त होंगे लेकिन फिर भी उनके पास बहुत अच्छे खिलाड़ी के साथ अच्छी टीम भी है मैं उनके तेज गेंदबाज आक्रमण का बड़ा प्रशंसक हूं 3 बड़े खिलाड़ियों के बिना भी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज आक्रमण में कोई बदलाव नहीं आएगा वही टीम ऑस्ट्रेलिया की कोशिश रहेगी कि 1970 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज गंवाने से बचाने की। ।