जारी होगा ₹100 का नया नोट..

देश दुनिया

नोटबंदी के बाद यह तीसरा मौका है जब भारतीय रुपयों के नए नोट अर्थव्यवस्था के लिए जारी किया गया है। भारतीय मुद्रा को सुरक्षित बनाने के लिए रिजर्व बैंक एक बार फिर नई तकनीकों फ्यूचर वाले नए नोट जारी करने जा रहा है। इस बार ₹100 के नए नोट जारी होंगे जो पूरी तरह देसी कागज और सियाही के इस्तेमाल से बनाया जाएगा।

आरबीआई की तरफ से दिए गए आधिकारिक बयान में बताया गया है कि जल्दी सो रुपए का नया नोट बाजार में आ जाएगा। 100 रुपए के इस नए नोट की छपाई जोरो से शुरू हो गई है। महात्मा गांधी के इस सीरीज के नए नोट पर वर्तमान गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

भारतीय सो रुपए के नोट लगातार उत्पादन में रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 1935 से भारत में मुद्रा नियंत्रक के कार्यों का संभाला जा रहा है। मौजूदा सो रुपए के बैंक नोट महात्मा गांधी सीरीज के है, जिसे बैंकिंग कैपिटल सीरीज बैंक नोट से 1996 में बदला गया था।

भारत का पहला सो रुपए के नोट में जॉर्ज VI का चित्र था। सन 1947 में आजादी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने Vlotes के शेयर कैपिटल सीरीज के एक हिस्से के रूप में भारत के प्रतीक के साथ जॉर्ज VI के चित्र को बदलकर नोट जारी करना शुरू किया था।

₹100 के नए नोट में क्या-क्या खास फीचर्स होंगे

आरबीआई द्वारा दिया गया आधिकारिक बयान से तो यही पता चलता है कि आने वाले कुछ ही दिनों में ₹100 के नए नोट बाजार में उपलब्ध होंगे। जिसमें वर्तमान आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। साथ में यह भी कहा जा रहा है कि इस नोट के मुद्रण में इस्तेमाल होने वाली स्याही भारतीय और सभी सुरक्षा फीचर्स भी स्वदेशी है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि नए नोट के चलन में आने के बावजूद पुराने ₹100 के नोट भी चलते रहेंगे। क्योंकि जब नए डिजाइन में नोट जारी किए जाते हैं तो उसकी छपाई और आम लोगों तक आपूर्ति धीरे-धीरे होती है लिहाजा आम इंसान तक इन नए नोटों को पहुंचने में थोड़ा समय लगता है। तो आइए जानते हैं कि सो रुपए के इस नए नोट में क्या फीचर्स होंगे:-

  • ₹100 के इस नए नोट की चौड़ाई लगभग 66 मिलीमीटर होगी
  • ₹100 के नए नोट की लंबाई लगभग 142 मिलीमीटर होगी
  • अगर इसके सुरक्षा पैरामीटर के बारे में बात की जाए तो इसमें सुरक्षा धागा, गुप्त छवि, माइक्रो- लैट्रिंग, इंटग्लिओ प्रिंट, fluorescent ink, ऑप्टिकल वेरिएबल इंक, वाटर मार्क आदि होंगे।
  • यह नोट महात्मा गांधी सीरीज का नया नोट होगा
  • इस नोट का डिजाइन रानी की वाव *(Rani Ki Vav) ने किया है
  • अंको में 100 नीचे की तरफ लिखा होगा
  • देवनागरी में 100 बीच में गांधीजी के बाएं ओर होगा
  • बीच में गांधी जी की तस्वीर होगी
  • तस्वीर के दाएं ओर प्रॉमिस क्लाज और उसके नीचे गवर्नर के साइन होंगे
  • ₹100 के नए नोट के दाई तरफ अशोकस्तंभ होगा

ATM में चौथी बार होगा बदलाव।

इसके साथ ही ₹100 के नए नोट जारी होने के बाद। आपको ATM आदि पर से भी पैसे निकालने में थोड़ी बहुत दिक्कत हो सकती है। क्योंकि नए नोट जारी होने से ATM में यह चौथी बार बदलाव किया जाएगा। साधारण तौर पर देखा जाता है कि ATM में पुराने नोट्स के डिस्क लगे रहते हैं जिन्हें बदलने के बाद ही नए नोटों को ATM में डाला जा सकता है।

इसके चलते यह भी माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में आपको थोड़ी बहुत परेशानियां नए नोटों को ATM से निकालने में हो सकती है। इससे पहले नोटबंदी के बाद 2000 और 500 के नोट के लिए ATM में बदलाव किए गए थे। 2017 में ₹50 के नए नोटों को जारी करने के बाद इसमें तीसरी बार बदलाव किया गया था। अब जब ₹100 के नए नोट आने वाले हैं तो यह चौथा मौका है जब ATM में बदलाव किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *