जुरासिक वर्ल्ड: फालेन किंगडम मूवी रिव्यू

फ़िल्मी टसन

अगर आप हॉलीवुड फिल्मों के दीवाने हैं तो आपने जुरासिक सीरीज की कई फिल्में तो देखी होगी ” जुरासिक वर्ल्ड: फालेन किंगडम” इसी सीरीज की अगली फिल्म है।

1993 में स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित फिल्म Jurassic Park आई थी। और इसके विजुअल इफेक्ट्स इतने बेहतरीन थे कि इस मूवी ने सभी का मन छू लिया था। इसके बाद आई Jurassic पार्क की सीरीज की फिल्में दर्शकों को काफी अच्छी लगी थी। इसी सीरीज की अगली फिल्म है “जुरासिक वर्ल्ड फालेन किंगडम” अगर इस फिल्म की बात करें तो 2015 में आई जुरासिक वर्ल्ड का यह एक सीक्वल है। इस मूवी में नए तरीके के डायनासोर और एक नई कहानी आपको देखने में मिलेगी इसके लिए इस मूवी में कई बड़े बदलाव भी देखने को मिलते हैं। यह मूवी एक आईलैंड से शुरू होती है, जिसे इस मूवी में “नुबूलर आइलैंड” का नाम दिया गया है। इस आइलैंड पर एक सक्रिय ज्वालामुखी है जिसमें डायनासोर के पूरे विनाश का खतरा है इस विनाशकारी प्रकृति आपदा से डायनासोरस को बचाने के लिए चलते एक बार ओवन और क्लेयर हाथ मिलाते हैं। और शुरू होती है यह मूवी और कई किस्से कहानियों के साथ कई बेहतरीन विजुअल इफेक्ट्स आपको इस मूवी में देखने को मिलते हैं।

और आगे की कहानी आपको देखने के लिए यह मूवी आपको थिएटर में देखनी पड़ेगी। मूवी के ट्रेलर से तो साफ-साफ यह पता चलता है कि यह मूवी रोमांच से भरपूर है। डायरेक्टर जे. ए बियोना ने इस मूवी में नए प्रयोग से इस बार फिल्म को और भी बेहतरीन और डर का एक नया एहसास दिल आया है। डायरेक्टर ने बेहतरीन डायरेक्शन देते हुए इस मूवी पर बेहतरीन काम किया है इस मूवी के एक्टर्स क्रिस पैट और ब्राइस डलास हॉवर्ड ने बेहतरीन अभिनय किया है। लेकिन सेकंड हाफ के बाद फिल्म थोड़ी बोरिंग सी लगने लगती है जिससे फिल्म की गति को नुकसान पहुंचा है।

इसके अलावा फिल्म में जो एक मुद्दा आखिर से अंतर छाया रहा है कि क्या वाकई लुप्त हो चुके डायनासोर को बचाना सही है? जो लगभग बीते जमाने की बात हो चुकी है। फिल्म के एक सीन में एक ऐसा क्लाइमेक्स भी है जब विनाश होते हुए जाने से उसके दर्द से आप अपने को खुद को जुड़ा हुआ महसूस करते हैं हालांकि फिल्म देखते हुए आपको लगता है कि वह कहीं कुछ छूट रहा है पर शायद ऐसा सीरीज को अगली फिल्म के लिए स्पेशल ने के लिए किया गया है इस फिल्म में ज्वालामुखी से होते सर्वनाश के दृश्य काफी बेजोड़ नजर आए हैं जिसके बीच फिल्म जुरासिक वर्ल्ड फालेन किंगडम के असल हीरो CGI डायनासोर की मौजूदगी आपको डांसर की दुनिया में ले जाती है । हालांकि उनकी दहाड़ अपने पहले के साथ ही डालने से उसे कहीं ज्यादा डरावनी है।

फिल्म देखें या ना देखें?

अगर रेटिंग की बात करें तो जुरासिक वर्ल्ड फालेन किंगडम की imbd रेटिंग 10 में से लगभग 7 है। अगर आपको एडवेंचर्स मूवी पसंद आती है तो आप यह मूवी जरुर देख सकते हैं। खासकर यह मूवी बच्चों को काफी पसंद आएगी। अगर आप मूवी में कुछ नया और नए विजुअल इफेक्ट्स देखना पसंद करते हैं कल यह मूवी देखने लायक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *