टेस्ट मैच में हार कर भी अफगानिस्तान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था

खेल कूद

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट क्रिकेट मैच में अफगानिस्तान की हार होने के बाद भी उन्होंने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

अफगानिस्तान के टेस्ट क्रिकेट के सपने को भारत चकनाचूर कर दिया। अफगानिस्तान अपने टेस्ट क्रिकेट मैच में पहले टेस्ट मैच खेल रही थी उनका यह मैच किसी बुरे सपने से कम नहीं था भारत में उसे इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में दूसरे दिन ही 262 रनों के अंतर से धूल चटा दी। 141 सालों के टेस्ट इतिहास में यह 21 बार हुआ है जब किसी टीम ने कोई टेस्ट मैच में सिर्फ 2 दिन में जीत हासिल की है। वही भारत इस टेस्ट मैच में जीत के साथ पहले एशियाई टीम बन गई है जिन्होंने 2 दिन में क्रिकेट टेस्ट मैच में जीत हासिल की है।

भारत का टेस्ट मैच में शानदार जीत हासिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि जल्द ही आयरलैंड और इंग्लैंड के दौर से पहले भारत ने शानदार जीत हासिल की है।

भले ही अफगानिस्तान इस मैच में हार गई लेकिन उसने भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हालांकि भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए टेस्ट मैच मैं अफगानिस्थान को करारी हार मिली इसके बावजूद उसने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। अपने पदार्पण टेस्ट मैच में सबसे बड़ी हार। अफगानिस्तान को अपने इस टेस्ट मैच में लंबे प्रारूप के अनुभव की कमी खली। भारत में इस मैच में पहली पारी में 474 रन बनाएं अफगानिस्तान की पहली पारी में 109 रन बनाकर सिमट गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को 365 रनों का बड़ा स्कोर की बढ़त मिली जिसके बाद भारत ने अफगानिस्तान को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया और दूसरी पारी में अफगानिस्तान की टीम सिर्फ 103 रन पर ही ढेर हो गई।

वहीं अफगानिस्तान छोटे फॉर्मेट के क्रिकेट मैच में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उसका टेस्ट मैच में इस तरह से खेलना निराशाजनक है। अब तक खेले गए पदार्पण टेस्ट मैचों में अफगानिस्तान पहली देश बन चुका है जो कि अपने टेस्ट मैच में ही बहुत ही खराब प्रदर्शन की। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। जिसे अपने पहले टेस्ट में भारत के खिलाफ पारी और 70 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

141 साल में यह दूसरी टीम बनी

अफगानिस्तान ने इस मैच के साथ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा और 141 साल के टेस्ट इतिहास में वह 2 दिन में अपना पदार्पण टेस्ट हारने वाली सिर्फ दूसरी टीम बनी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका नए 129 साल पहले अपना पदार्पण टेस्ट 2 दिन में गांवया था।

उमेश यादव ने जड़ा विकटों का शतक

भारत के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अफगानिस्तान के साथ हुए टेस्ट मैच में बेहतरीन बॉलिंग करते हुए अपने टेस्ट मैच में 100 विकटों का आंकड़ा पार कर लिया है। टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले उमेश यादव अब 22वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। यह उपलब्धि इससे पहले कपिल देव( 434 ),जहीर खान (311 ),इशांत शर्मा( 238), जवागल श्रीनाथ (236) मोहम्मद शामी (110 )और इरफान पठान 100 हासिल कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *