श्री रेड्डी द्वारा कपड़े उतारे के

दक्षिणी भारत अभिनेत्री श्री रेड्डी ने सबके सामने कपड़े क्यों उतारे?

Facebook देश दुनिया फ़िल्मी टसन होम

तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेस श्री रेड्डी ने कास्टिंग काउच को लेकर फिल्म निर्माता और निर्देशक के खिलाफ टॉपलेस होकर विरोध प्रदर्शन किया था.

 श्री रेड्डी द्वारा कपड़े उतारे के
स रेड्डी कास्टिंग काउच मामला हैदराबाद

 

दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग की तेलुगू अभिनेत्री ने कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ अपना विरोध जताते हुए पिछले हफ्ते हैदराबाद के फिल्म नगर में मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन के आगे श्री रेड्डी ने अपने कपड़े उतार दिए थे. उन्होंने मीडिया में दिए बयान में कहा अपने बात सुनने के लिए और सरकार से अपनी मांगों पर जवाब लेने के लिए उनके पास यही एक रास्ता बच गया था.

इस घटना के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था श्री रेड्डी का कहना है कि “कास्टिंग काउच की तमाम शिकायतों के बावजूद फिल्ममेकर्स पर कोई कारवाई नहीं होती इसलिए उन्होंने विरोध का यह तरीका अपनाया जिससे सभी का ध्यान इस ओर खींचा जा सके।”

साथ ही साथ उन्होंने कास्टिंग काउच को ले कर यह भी कह” जब फिल्मी दुनिया के लोग मुझे मेरी नगन तस्वीर और वीडियो भेजने को कहते हैं ,तो फिर मैं सार्वजनिक  तौर पर ही कपड़े क्यों ना उतार दूं।”

केवल तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि बॉलीवुड में कई बार कास्टिंग काउच का मुद्दा समय-समय पर उठता रहा है बॉलीवुड में कंगना राणावत राधिका आप्टे रिचा चड्ढा और टिस्का चोपड़ा ने बताया था कि किस तरह काम देने के बहाने उनसे डिमांड की गई.

 

कास्टिंग काउच होता क्या है?

कई बार फिल्म अभिनेत्री TV सीरियल्स के एक्टर्स, एक्ट्रेसेस को रोल पाने के लिए निर्माता-निर्देशक के सामने कई बार गुजरना पड़ता है. कई बार इंटरव्यू और कई बार ऑडिशन देने होते हैं. अगर फिल्मी भाषा की बात करें तो इसे स्क्रीन टेस्ट भी कहते हैं .साउथ फिल्म इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक निर्माता-निर्देशक मुंबई की होटल में कमरा बुक करते हैं. हीरोइन एक्ट्रेस बनाई इच्छुक लड़कियों की स्क्रीन टेस्ट देने के लिए बुलाया जाता है .स्क्रीन टेस्ट के बहाने फिल्म प्रोडक्शन टीम से जुड़े कुछ प्रमुख लोग लड़कियों का यौन शोषण करने की कोशिश करते हैं .इसके बदले में उन्हें फिल्म या टीवी सीरियल में अच्छा रोल और पैसा का ऑफर किया जाता है.इनमें से कुछ लड़कियां तो एक्ट्रेस बनने और पैसा कमाने के लिए इन फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के साथ समझोता कर लेती है. पहले केवल बॉलीवुड में ही कास्टिंग काउच की बात सामने आती थी ,लेकिन अब टेलीविजन की दुनिया इतनी ग्लैमरस हो गई है कि अब टीवी इंडस्ट्री की दुनिया से भी इस तरह की खबरें आती रहती है.

क्या सस्ती लोकप्रियता के लिए श्री रेड्डी ने ऐसा कदम उठाया?

आइए चलिए बात करते हैं ,श्री रेड्डी के फिल्मी केरियर या फिर कह तो उनके फिल्मी सफर की श्री रेड्डी ने अपने कैरियर की शुरुआत एक स्थानीय टेलीविजन शो में प्रेजेंटर के तौर पर शुरू किया था ,और इसके 5 साल बाद ही उन्हें फिल्मों में काम मिलना शुरू हुआ. उन्हें तेलुगु फिल्मों में छोटे बड़े रोल मिलने लगे और इस घटना के बाद वह लाइम लाइट में आई. इसके बाद पिछले हफ्ते हैदराबाद के फिल्म नगर में मूवी आर्टिस्ट एसोसिएशन के आगे श्री रेड्डी ने अपने कपड़े उतार दिए जिसके चलते वह सुर्खियों में आई.

अभी तक उन्होंने अपने यौन उत्पीड़न का कोई सबूत पेश नहीं किया है और ना ही वह पुलिस में शिकायत दर्ज करना चाहती है. ऐसे में यह सवाल उठना तो लाजमी है कि क्या सस्ती लोकप्रियता के लिए श्री रेड्डी ने ऐसा कदम उठाया है.

लेकिन उन्होंने इस बात से भी इनकार किया है.