दिन भर की थकान को दूर कर देगा या नुस्खा

घरेलू नुस्खे

 आज की दौड़ भरी जिंदगी में जहां मनुष्य को पल भर भी आराम करने का मौका नहीं मिलता जिससे काम करने वाले लोगों को थकान सारी को दिमाग  दोनों तरह की हो सकती है।

थकान कई बार लाइफस्टाइल ठीक ना होने ,के कारण  ज्यादा अल्कोहल सिगरेट आदि का सेवन या मेडिकल कंडीशन या साइक्लोजिकल कारण भी हो सकता है। बहुत ज्यादा फास्ट फूड खाना जंक फूड खाना डिप्रेशन तनाव के अनुसार मोटापा आदि थकान के कारण हो सकते हैं।

अगर आप भी दौड़ भरी जिंदगी जीते हैं तो आपको यह नुस्खा जरूर आजमाना चाहिए थकान किसी भी कारण से हो लेकिन आप इसे आसानी से अपने डाइट मैं बदलाव करके निपट सकते हैं थकान मिटाने के लिए आप ऐसे पौष्टिक आहार ले सकते हैं जिससे थकान झटपट दूर हो जाएगा तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में इसको खाने से आप की थकान तुरंत गायब हो जाएगी।

दही

प्रोटीन से भरपूर द मैं कार्बोहाइड्रेट्स भी होता है जो थकान के लक्षणों से लड़ने में मददगार साबित होता है चाय की तरह ही जब आप को चुस्ती चाहिए तो आप दही खा ले।

पालक की सब्जी

थकान मिटाने के लिए आयरन से भरपूर पालक खाएं साथी पालक में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

अखरोट ड्राई फ्रूट

थकान मिटाने में अखरोट में मददगार साबित होता है इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट से डिप्रेशन दूर करने में भी मदद मिलती है वर्क आउट के बाद होने वाली थकान को दूर करने के लिए फाइबर युक्त अखरोट खाने चाहिए।

ग्रीन टी

एक कप ग्रीन टी आसानी से थकान मिट जाती है खासकर जब आप तनाव काम के बोझ के कारण थकान महसूस कर रहे हो ग्रीन टी से आपको काम पर फोकस करने में मदद मिलती है और शरीर को एक्स्ट्रा एनर्जी भी।