दुनिया के अजीब फूल और फल

रहस्यमय तथ्य

ऐसे तो हमारी धरती पर लाखों पेड़ पौधों की प्रजाति है, पर उनमें से कुछ प्रजातियां सी है जिनके पौधे काफी कुछ बहुत ही अलग इंसानों की तरह देखने में लगते हैं आज हम लोग आप लोगों को ऐसे ही कुछ पेड़ पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं मुझे देखकर आप दंग रह जाएंगे इनमें से कुछ ऐसे हैं जिनकी फूल-पत्तियां मनुष्य की खोपड़ी के समान दिखाई देती है तो कुछ ऐसी है , जिसे देख कर आप कुछ और मत समझ बैठना।

ड्रैगन स्कल का पौधा

ड्रैगन फल का पौधा ज्यादातर अमेरिका और अफ्रीका के कुछ इलाकों में पाई जाती है अगर आप इसे एक नजर में देखें तो यह काफी कुछ हद तक आदमी की खोपड़ी की तरह दिखाई देती है अमेरिका में इसे भूत-प्रेतों से भी जोड़कर देखा जाता है।

इसकी खास बात यह है यह छोटा सा पौधा की फूल सूखने पर हुबहू इंसानी खोपड़ी कि कंकाल की तरह प्रतीत होती है।

सडल्ले बेबीस का पौधा

यह पौधा भी ज्यादातर ब्राजील और अमेरिका और साउथ अफ्रीका के कुछ इलाकों में पाई जाती है इसकी खास बात यह है जब इस पौधे में फूल खिलता हैतब इसके फूल किसी नवजात शिशु की तरह दिखाई देता है उसी के चलते इस फूल का नाम स्वेडल बेबीस प्लांट रखा गया है।

मंकी फेस और ऑरछेड

आप सब ने इस फूल को देखकर इसका नाम का अंदाजा तो लगा ही लिया होगा जी हां इसे मंकी फेस फूल भी कहता है क्योंकि इस फूल की बनावट हुबहू किसी बंदर के चेहरे से मिलती जुलती है इसीलिए उसका नाम मंकी फेस फूल पड़ा।

स्मॉल मिलन या लोफा

ज्यादातर वियतनाम और एशियाई कुछ देशों में पाया जाता है इसकी बनावट कुछ ऐसी है कि लोग इसे देखकर कुछ और ही समझ बैठता है यह मुख्यता कद्दू के परिवार से संबंधित रखती है और इ वियतनाम और एशियाई देशों में बड़े चाव से खाया जाता है।