दुनिया के अनसुलझे रहस्य

रहस्यमय तथ्य होम

दुनिया भर में कई अजीबोगरीब घटनाएं होती रहती है उनमें से कुछ घटनाएं तो बहुत ही सामान्य होती है तो कुछ घटनाएं है इंसानों को चौंका देती है आज हम आप को दुनिया भर की कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब चौंकाने वाली घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद ही रहस्यमई मानी जाती है और इनमें से कई घटनाएं ऐसी भी है जिनके ऊपर विज्ञानिकों ने कई शोध भी किए हैं लेकि इनके पीछे के रहस्य के बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है।

इन घटनाओं को इतना अजीबोगरीब इसलिए भी माना जाता है क्योंकि विज्ञान ने इनके ऊपर कई शोध वॉइस सर्च किए हैं हालांकि विज्ञान इतनी तरक्की करने के बावजूद इनके पीछे के रहस्य को आज तक सुलझाने में नाकामयाब हुआ है आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घटनाओं के बारे में।

1. लटकती हुई लाश

1950 के आसपास कपूर फैमिली ने टेक्सस्स में पुराना मकान खरीदा उस घर में पहली रात जश्न मनाने के दौरान उनके पिता ने परिवार की फोटो ली इस फोटो में दो बच्चे अपनी मां और दादी की गोद में बैठे हुए हैं। इस फोटो को डेवलप होने के लिए दिया गया। तो फोटो में पूरा परिवार के साथ एक लटकती हुई लाश भी दिखाई दे रही थी। दावा किया गया कि या फोटो लेते वक्त उस समय उस जगह ऐसी कोई चीज़ मौजूद नहीं थी कुछ लोगों ने कहा कि संभव है कि नेगेटिव के साथ छेड़छाड़ की गई है लेकिन कपूर फैमिली ने इससे इनकार किया बाद में फोटो की सच्चाई जानने के लिए कई लोगों ने कोशिश की यहां तक कि विज्ञानिकों ने इस फोटो की नेगेटिव पर भी कई परीक्षण किए लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा और यह फोटो आज भी रहस्य में बनी हुई है।

2. हेसडालिन घाटी की रहस्यमई रोशनियां

नॉर्वे के हॉल्ट लेन में एक ऐसी घाटी मौजूद है जिसके आकाश में अक्सर अजीबोगरीब रोशनी दिखाई देती है आज तक इस अजीबोगरीब रोशनी की पहली का रहस्य लोगों के सामने नहीं आ पाया है। ज्यादातर यह रहस्यमई रोशनी चमकदार सफेद पीलिया लाल रंग में 1 घंटे से अधिक देरी तक दिखाई देती है यह रोशनी कभी तेजी से कभी धीमी है हवा में तैरती है ।तो कभी एक ही जगह ठहर सी जाती है इस तरह की घटनाएं केवल नॉर्वे में ही नहीं बल्कि दुनिया भर की दूसरे भूभाग नदी 1940 के बाद से खबरों में आती रही है इसके पीछे के कारणों को जानने की कोशिश वैज्ञानिकों द्वारा की गई आज तक मैं किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके हैं।

3. सोल्वे फर्थ का एस्ट्रोनॉट

इस फोटो को आप देख कर जरूर चौक जाएंगे यह फोटो 1964 में जिम टेम्पलटन नाम के फोटोग्राफर ने ली थी। वह अपनी बेटी को इंग्लैंड के कैमबेरिया के एक इलाके ‘सोल्वे फोर्थ’ ले गए थे फोटोस को डेवलप करने पर उन्हें एक फोटो में एस्ट्रोनॉट जैसी आकृति दिखाई दी थी जिम नियर दावा किया था कि फोटो लेने के दौरान उनकी बेटी के पीछे कोई नहीं था इस फोटो को लेकर काफी बहस भी हुई थी इसलिए इस घटना को भी रहस्यमई घटनाओं की सूची में जोड़ दिया गया।

4. आसमानी बिजली का रहस्य

 

1638 को सेंट पांकर्स के एक चर्च में चोच के दौरान एक जोरदार आंधी का सामना करना पड़ा इस दौरान चोट से एक आसमानी बिजली टकराई थी। दोपहर का समय होने के कारण चर्च में लगभग प्रार्थना करते हुए 300 लोग मौजूद थे। 4 लोग इसमें मारे गए और 60 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हुए और चर्च की बिल्डिंग भी पूरी तरह तहस-नहस हो गई थी। इस घटना के पहले अजीब अंधेरा छा गया था । तेज रोशनी चारों ओर फैल गई उसमे बैठे लोगों को नुकसान पहुंचा कर वापस चली गई । स्थानीय लोगों ने दावा किया था कि एक शैतान ने जुआरियों के बुलाने पर इस घटना को अंजाम दिया था । असल में क्या हुआ था इसे लेकर आज भी अटकले ही लगी लगाई जा रही है। कई वैज्ञानिकों ने इस घटना के रहस्यमय जाने की कोशिश की लेकिन उन्हें भी कुछ हाथ नहीं लगा।

5. ब्रिटिश कोलंबिया के समुद्री तट के किनारों पर मिली कटे हुए पैर

20 अगस्त 2007 को शैलेश सागर के समुद्र तटों पर कई कटे हुए इंसानों के पैर मिले हैं। इनमें से कुछ ही लोगों की पहचान हो पाई। अनुमान लगाया गया कि यह पर किसी बोटिंग एक्सीडेंट या समुद्र में हुए प्लेन क्रैश में मारे गए लोगों के हो सकते हैं। दूसरा यह भी अंदाजा लगाया गया कि आइसलैंड में हुए प्लेन क्रैश में मारे गए 4 लोगों के पैर भी हो सकते हैं। पैरों पर किसी तरह के निशान नहीं पाए गए और ना ही मर्डर या टॉर्चर के बाद की गई हत्या से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। 26 दिसंबर 2004 को एशिया में आई सुनामी से भी जोड़ कर दिखा गया।

6.ब्लैक दहिला मर्डर

‘ब्लैक दहिला मर्डर’ के लॉस एंजिलिस के सबसे पुराने अनसुलझे मर्डर केस में से एक है। अमेरिका में रहने वाली एलिजाबेथ शॉट को ब्लैक महिला नाम दिया गया था। 15 जनवरी 1947 को उसकी हत्या हो गई थी एलिजाबेथ की लाश कमर से आधी कटी हुई थी, और शरीर के कई अंगों पर घाव थे उसका मुंह कान तक चिढ़ा हुआ था। चौंकाने वाली बात यह थी कि तकरीबन 60 लोगों ने इस हत्या का जुर्म कबूला था जिनमें से ज्यादातर मर्द थे पर इन में से किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया गया यह अपने समय का सबसे चर्चित रहा था और इस पर ‘द ब्लू दहिला’ नाम की फिल्म भी बनाई जा चुकी है।

7.लेम नाम की एक लड़की का विचित्र हालत में मौत

 

21 साल की अलीशा लेम ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैंकूवर में एक स्टूडेंट थी। 19 फरवरी 2013 को उसकी लाश डाउनटाउन के सेसिलिया होटल के ऊपर वाटर टैंक में पाई गई कर्मचारियों ने होटल के मेहमानों के पानी में बदबू आने की शिकायत के बाद टाइम की जांच की थी CCTV की जांच के दौरान लेम को लिफ्ट से ऊपर जाते देखा गया था। जो शायद ठीक से काम नहीं कर रही थी। CCTV फुटेज में खुद से या किसी और से किसी अदृश्य चीज से बात करते देखा गया। वह बहुत परेशान लग रही थी वीडियो के वायरल होने के बाद लेम को मानसिक रोगी कहा गया। किसी ने वीडियो से छेड़छाड़ की बात कही । लेकिन यह मर्डर केस सुलझाया नहीं जा सका हालांकि इस घटना से प्रेरित कई फिल्में भी बनाई गई।

8. स्टिन्सोंन का समुद्री सांप (Sea Serpent at Stimson Beach)

यह घटना 1983 की है जब दो कर्मचारी हैलोवीन स्थित कैलिफोर्निया हाईवे पर काम कर रहे थे। तभी उन्होंने एक दैतकर सांप स्टिन्सोंन तट पर देखा। इस सांप को तीन अन्य लोगों ने भी देखा जिनमें एक ट्रक ड्राइवर भी शामिल था। इस साप की लंबाई 30 मीटर और सिर घोड़े जैसा बताया गया ट्रक ड्राइवर ने बताया कि इसके पीठ पर दो कूबड़ थे। उसने इस जीव को इल विशालकाय मछली की तरह बताया। इसे बाद में सैन फ्रांसिस्को और आखिरकार में कॉस्ट मेश के सामने देखा गया। 5 अप्रैल 1983 को न्यूयॉर्क टाइम में इस इलाके में  घूम रही जातियों के अनुभव  यात्रियों ने बताया एक बड़ा सांप पानी में 3 मीटर की ऊंचाई तक चलता देखा गया उसके उसकीं नुकेली दांत और 4 मीटर लंबी बताई गई ।

इसके बारे में वहां के स्थानीय लोगों द्वारा विज्ञानिकों द्वारा रिसर्च किया  तो इसके पीछे के रहस्य को सुलझाया नहीं जा सका है।

9. 6 इंच लंबा विचित्र कंकाल

साल 2003 में चिली के अटाकामा रेगिस्तान में 6 इंच लंबा विचित्र कंकाल पाया गया अनेक लोगों का मानना है कि यह 6 इंच लंबा कंकाल किसी अन्य ग्रह से संबंधित है लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के जांचकर्ता दावा करते हैं कि यह कंकाल हजारों साल पहले इंसानी DNA से छेड़छाड़ कर बनाया गया एक आदमी जीव है। वैज्ञानिकों द्वारा इस के रहस्य को सुलझाने के लिए कई रिसर्च किए गए लेकिन फिर भी इस के रहस्य के बारे में आज तक पता नहीं चल पाया है। लोगों का मानना यह भी है की हजारों साल पहले अगर इस के DNA से छेड़छाड़ किया गया होगा ऐसा हो नहीं सकता क्योंकि हजारों साल पहले उतनी उन्नत विज्ञान नहीं रहा होगा।

इस 6 इंच लंबे विचित्र कंकाल के ऊपर आज भी रिसर्च जारी है और इस के रहस्य का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है।