दुनिया के 5 रहस्यमई खौफनाक जगह ऐसे तो आपने

रहस्यमय तथ्य

 ऐसे तो आपने बहुत सी कहानी और रहस्यमई जगहों के बारे में सुना ही होगा। जैसे बरमूडा ट्रायंगल के हैरान कर देने वाली कहानियां या फिर अफ्रीका के Amazon नदी की कहानियां आज के इस लेख में हम लोग दुनिया के कुछ ऐसे ही 5 रहस्यमई जगह के बारे में आप लोगों को बताएंगे जो इतनी ही रहस्यमई है कि आज तक इसके कुछ राज से पर्दा नहीं उठ पाया है।

नाजाका लाइन्स

 

नाजाका लाइन  का रेगिस्तान दक्षिणी पेरू मैं स्थित है । पेरू मैं मौजूद इस रेगिस्तानी सत्ता पर ऐसी संरचना बनी हुई है जो आपको चौंका सकती है इनमें से कुछ इंसानों पौधों और जानवरों की मां मालूम पड़ती है इसके अलावा सीधी रेखाएं खींची दिखाई देती है माना जाता है कि यह रेखाएं 200 ईसापूर्व से ही मौजूद है यह लाइन करीब 500 किलोमीटर में फैली है हेलीकॉप्टर की मदद से इन्हें और साफ तौर पर देखा जा सकता है।

इसके पीछे का रहस्य अभी भी रहस्य ही बनकर रह गया है सवाल उठता है कि इतनी पुरानी संरचना को इतने कई किलोमीटर तक आदिवासी समुदाय ने कैसे खड़ा होगा और इसका क्या मतलब है इसका कोई साफ उत्तर मौजूद नहीं है इसके बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि दूसरे ग्रह से आए यू एफ ओ उतरे थे जिसके चलते ऐसी संरचना बन गई है।

रेस ट्रैक प्लाया

डेथ वैली कैलिफोर्निया में मौजूद है रेस ट्रैक प्लाया । इस जगह की खास बात यह है यहां सैकड़ों पत्थर मौजूद है इस सूखे के रेगिस्तान में , अलग-अलग वतन के यह पत्थर बड़े ही रहस्यमई ढंग से मौजूद है कुछ पत्थर ऐसे जो बहुत ही रहस्यमई ढंग से खिसकते हुए आगे बढ़े हैं उसके पीछे लंबी लकीरे मौजूद है यहां मौजूद नजारा कुछ ऐसा है कि आप देखकर हैरान हो जाएंगे वही कुछ लोगों का मानना  की के पत्थर रहस्यमई ढंग से खिसकते हुए आगे की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन अब तक विज्ञान के पास भी इसका कोई जवाब नहीं है।

इनके पीछे का रहस्य किसी इंसान या जानवर के जरिए इन पत्रों को क्या सिखने के सबूत नजर नहीं दिखाई देता क्योंकि वहां मौजूद मित्र बिना छेड़छाड़ दिखाई देती है लोग यह भी संभावना जताते हैं की भौगोलिक बदलाव या तूफान के चलते पत्थर कुछ इस तरह मौजूद है।

ब्लड फॉल

ट्रेलर ग्लेशियर अंटार्टिका में मौजूद खूनी झरना या ब्लड फॉल अपने आप में रहस्य में है क्योंकि आपने आम झरना तो देखा ही होगा जिसका पानी साफ सुथरा और सफेद दिखता है लेकिन इस फॉल का पानीअपने आप में कई रहस्य लिए हुए हैं।

सफेद बर्फ के ग्लेशियर से अगर लाल खून जैसा पानी दिखाई दे तो यह दृश्य वाकई हैरान कर देने वाला होगा यह कोई कल्पना नहीं है बल्कि अंटार्टिका में मौजूद टेलर ग्लेशियर की हकीकत है।

इसके पीछे का रहसे वैज्ञानिकों के मुताबिक इसके पीछे की हकीकत कोई खून नहीं बल्कि जमीन में लौह तत्व की मात्रा के अधिकता और खारे पानी से प्रतिक्रिया के कारण इस झील के पानी का रंग लाल खून की तरह हो गया है।

द हिनटऊण इंचींटेड नदी 

मिंडानाओ आइसलैंड फिलीपींस मैं मौजूद दुनिया में खारे पानी की नदी , आपने नहीं सुनी होगी वह भी शीशे जैसी साफ ऐसा नजारा सिर्फ फिलीपींस में देखा जा सकता है । प्रशांत महासागर की कनारी बहने वाली यह नदी सघन वनस्पतियों के बीच पड़ती है।

इसके पीछे का रहस्य हैरानी कर देने वाला है। 50 फीट की नदी कहां से निकल रही है। इसका किसी को अंदाजा तक नहीं है। यह कोई पानी का स्रोत नहीं है। ग्लेशियर नहीं है ?सभी नदियों में मीठा पानी होता है। जबकि यह मामला उल्टा है इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से फिलीपींस आते हैं।

क वह आइज़ेन ज्वालामुखी

ईस्ट जावा इंडोनेशिया मैं मौजूद इस ज्वालामुखी से नीले रंग का खूबसूरत लावा निकलता है। अब क्यों निकलता है इसके पीछे के रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिक अभी भी काम कर रहे हैं।

इसके पीछे का रहस्य आपने लावे को लाल तो सुना होगा, लेकिन नीला देखना है तो इंडोनेशिया आना होगा इसके पीछे का राज यह है कि ज्वालामुखी से लगातार सल्फ्यूरिक गैस निकलती है क्या गैस वायु में मौजूद हवा से रिएक्शन करके नीला रंग बनाती है । जिससे यह निकलने वाला लावा नीला रंग का प्रतीत होता है। जैसे-जैसे लावा निकलता है।वैसे वैसे गैस के प्रभाव से नीला दिखाई देता है।

Image credit to wikipedia and Google