नारियल का पानी बढ़ाती है चेहरे की चमक और ज्यादा

घरेलू नुस्खे

ऐसे तो आप ने नारियल के पानी के कई फायदे सुने होंगे। नारियल का पानी पेट को ठंडक पहुंचाने की साथ-साथ गर्मियों में एक अच्छा एनर्जी ड्रिंक बूस्टर भी है, नारियल का पानी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

जी हां आपने सही सुना नारियल का पानी स्क्रीन को हाइड्रेट भी करता है, जिससे त्वचा ज्यादा ताजगी भरा स्वच्छ और चमकदार दिखने लगता है। दुनिया भर में हुए कई शोध यह भी दावा करते हैं कि रोजाना नारियल पानी के इस्तेमाल से आपके चेहरे में बढ़ती उम्र के साथ आने वाली झुरियों कम हो जाती है। आपको पेट संबंधी रोगियों से भी बचाती है क्योंकि यह पेट की समस्याएं का निदान करता है, यह किडनी की समस्या में भी फायदा करता है। यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखता है, जिसे डायबिटीज का खतरा कम रहता है।

आइए जानते हैं नारियल पानी के फायदे

  1. अगर आप के चेहरे में बहुत ज्यादा दाग धब्बे हैं और आपको छोरियों की शिकायत है तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि नारियल पानी से चेहरा धोने पर दाग धब्बे साफ हो जाते हैं और आपके चेहरे में निखार आता है।
  2. अगर आपके चेहरे पर बहुत ही अधिक मुंहासे है तो भी यह बहुत ही फायदेमंद है, इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर कील मुंहासे कम हो जाते हैं।
  3. अगर आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर या टीवी वगैरह देखते हैं या काम करते हैं जिसके चलते आपके आंखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं। रोई में नारियल पानी को भिगोकर अपने आंखों के आसपास लगाएं, जिससे आपकी आंखों के आसपास के काले घेरे कम हो जाएंगी।
  4. अगर आपको ताजी निकली तो जा के साथ साथ गोरी रंगत भी चाहिए तो आपके लिए नारियल का पानी काफी फायदेमंद है। खासकर गर्मियों के मौसम में जब आप धूप में काम करते हैं तो आपके चेहरे की नेचुरल टोन खत्म सी हो जाती है। नारियल पानी से अपने चेहरा धोने पर यह आपके चेहरे पर ताजगी और गोरी रंगत लाता है।
  5. गर्मियों में अक्सर टैनिंग की समस्या हो जाती है ऐसे में झुलसी त्वचा में निखार लाने के लिए आप नारियल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  6. सुबह के समय नारियल पानी सबसे अधिक फायदेमंद होता है अगर आप सुबह के समय नारियल पानी पीते हैं तो आपके शरीर को दिन भर स्फूर्तिवन बनाए रखता है।

नारियल के पानी में विषाक्त तत्व को दूर करने का गुण पाया जाता है। पर इस बात को लेकर हमेशा दुविधा बनी रहती है कि नारियल पानी पीने का सही समय क्या होता है? कुछ लोगों का मानना है कि नारियल पानी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है तो कुछ लोगों को लगता है कि इसके लिए शाम का वक्त ही होता है।

नारियल पानी पीने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और साथ ही साथ कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा भी मिलती है। अगर आप अपने बढ़ते हुए भजन से परेशान है तो भी नारियल पानी पीने आपके लिए फायदेमंद साबित होता है।

सुबह उठकर नारियल पानी पीने के फायदे

  • थाइरॉएड हारमोंस को संतुलित बनाए रखने में नारियल पानी बहुत ही उपयोगी होता है, सुबह के समय नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन नियंत्रित होता है।
  • अगर आप किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो सुबह-सुबह नारियल पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होगा क्योंकि किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है। यह यूरिनरी ट्रैक्ट को साफ रखता है और किडनी में स्टोन को पनपने नहीं देता।
  • नारियल पानी के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे कई बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है।
  • अगर आप वजन की समस्या से निदान पाना चाहते हैं, तो नारियल पानी का सुबह सुबह सेवन आपको फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है और फैट ना के बराबर, जिसके चलते आपको बार-बार भूख नहीं लगता।

7 thoughts on “नारियल का पानी बढ़ाती है चेहरे की चमक और ज्यादा

  1. But if convenience ‘s what you are interested in than the will be the
    means for you. They are also popular coverings is steps, stairs, walls, posts, and other surfaces that
    require enhancements. It will even show you the status with their bond and workman’s compensation – when thgey need it. https://www.ishaah.com/

  2. Butt if convenience ‘s what you are interested in than the will be the means for you.
    They are also popular coverings is steps, stairs, walls, posts, and other surfaces that
    require enhancements. It will even show you the status with their bond and workman’s compendation – whenn they need it. https://www.ishaah.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *