फरारी की इस जबरदस्त कार के दीवाने हो जाएंगे आप दुनिया में बस चुनिंदा लोगों के पास मौजूद है यह कार

देश दुनिया

दुनिया में तेज रफ्तार कार बनाने के लिए प्रसिद्ध फरारी कंपनी की कारें बेहतरीन और सबसे बढ़िया मानी जाती है।

हाल ही में प्रसिद्ध फरारी कंपनी ने बाजार में दो नए सुपर कार पेश किए हैं। फेरारी की मोजो एसपी वन और मोजो एसपी दो।

जहां दुनिया में आजकल सुपर बाइक और कार बनाने की होड़ लगी हुई है। इससे कदम ऊपर उठते हुए दुनिया की जानी मानी कंपनी फरारी भी भला पीछे क्यों रहे। उसने अपने सुपर कार की सीरीज में दो नए कार लॉन्च किया है। सुपरकार मोजो एसपी वन और मोजो एसपी दो।

यह दोनों ही कार्य अपनी बेहतरीन फीचर्स और डिजाइन के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्धि पा रही है। सिर्फ 2 सेकंड में 100 से भी अधिक की रफ्तार पकड़ने वाली यह कार, दुनिया भर में सिर्फ चुनिंदा लोगों के पास में ही मौजूद है। एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक फेरारी की यह कार केवल 499 भाग्यशाली लोगों के पास ही है।

फिलहाल तो इस कार की कीमत 13.5 करोड रुपए रखी गई है। लेकिन इस कार को केवल वही लोग खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से ही कई फरारी कारें हैं।

मोजो एसपी वन: सिर्फ एक के ही बैठने की जगह है

फेरारी के मोजो एसपी वन में कोई विंडो स्क्रीन नहीं है। इसमें सिर्फ एक व्यक्ति के ही बैठने की जगह मौजूद है। पूरी तरह से खुले इस कार को चलाने के लिए आपको विशेष हेलमेट की जरूरत होगी। वहीं कार निर्माता कंपनी फरारी ने कार को मोटरसाइकिल डिजाइन दिया है। इस कार में आपको 810 एचपी गिद्ध दमदार इंजन देखने को मिलेगा। साथ ही में इस कार का डिजाइन पावरफुल v12 इंजन के साथ कार्बन फाइबर की बॉडी दी गई है।

मोचो एसपी दो: इस मॉडल में दो लोग कर सकते हैं सवारी

फेरारी के दूसरे मॉडल यानी मोजो sp2 में अपने ग्राहकों का ध्यान रखते हुए, इसमें दो लोगों की बैठने की जगह बनाई गई है। वहीं फरारी कंपनी यह भी दावा कर रही है कि इस कार को कोई आम ड्राइवर नहीं चला सकता। इस कार को चलाने के लिए विशेष परीक्षित ड्राइवर की जरूरत होगी। तभी वह इस कार की स्पीड का सही इस्तेमाल कर पाएगा। फेरारी के इस मॉडल में भी 810 एचपी की दमदार इंजन लगी हुई है और इसकी बॉडी भी कार्बन फाइबर बनाई गई है।

तेज रफ्तार पैसेंजर कैप्सूल जो 1200 किलोमीटर प्रति घंटा से चलेगा

इधर फरारी ने अपने दो सुपर कार के मॉडल पेश किए, वहीं स्पेन में मंगलवार को तेज रफ्तार पैसंजर कैप्सूल का लॉन्च हुआ है। जिसकी स्पीड काबिले तारीफ है, एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक यह पैसेंजर कैप्सूल 1200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। यह कैप्सूल हाइपरलूप टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क की सोच है। ध्वनि की गति से तेज चलने वाली गाड़ी ट्रेन अब तक की सबसे हाई स्पीड ट्रेनों को पीछे छोड़ देगी।

लॉस एंजेलिस से लॉस वेगस 20 मिनट में तय की इस पैसेंजर कैप्सूल ने। इस पैसेंजर कैप्सूल को एयरोडायनेमिक बनाया गया है और इसके हाईएस्ट स्पीड लगभग 1200 किलोमीटर प्रति घंटा के करीब है। अपने शुरुआती टेस्ट में इस हाइपरलूप ट्रेन ने लॉस एंजेलिस से लॉस वेगस की दूरी मात्र 20 मिनट में पूरी की आपको बता दें कि लॉस एंजेल्स से लॉस वेगस की दूरी लगभग 435 किलोमीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *