फ्रांस में छुट्टी नहीं लेने पर लगता है जुर्माना

रहस्यमय तथ्य होम
आपने लोगों को बिना वजह अपने ऑफिस से छुट्टी देने के लिए अपने बॉस के सामने गिड़गिड़ाते तो देखा होगा लेकिन दोस्तों दुनिया में कुछ ऐसे देश की है जहां अगर आप छुट्टी नहीं लेते हैं तो आपको भरना पड़ सकता है जुर्माना। आज हम लोग बात करने वाले हैं ऐसे ही देश फ्रांस के कानून के बारे में जहां छुट्टी लेना अति आवश्यक है । अगर यह छुट्टी नहीं लेते हैं तो आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ता है।

नौकरी पैसे लोग आमतौर पर काम के बीच छुट्टी लेने के लिए कई तरह के बहाने ढूंढते रहते हैं लोग अपने हिस्से के अलावा और भी ज्यादा से ज्यादा छुट्टियां लेने की सोचते रहते हैं ऐसे में कई लोग को ज्यादा छुट्टियां ले लेने से उनकी सैलरी तक कट जाती है लेकिन फ्रांस में एक ऐसा कानून भी है जहां ठीक इसका उल्टा है इस देश में छुट्टी नहीं लेने पर कर्मचारियों को भारी जुर्माना लगाया जाता है।

इस बारे में हाल ही में एक घटना सामने आई है।  जिसको लेकर कोई भी चौकसकता है फ्रांस में एक बेकर पर हाल ही में $3600 यानी ₹200000 का जुर्माना लगाया गया है और इसकी वजह यह है उसने अपने काम के दौरान छुट्टी नहीं लिया था आपको यह जानकर के अटपटा जरूर लगेगा लेकिन फ्रांस में एक ऐसा कानून है जिसके तहत आपको छुट्टी लेना अति आवश्यक है।

41 वर्षीय सेड्रिक वैवरे पर आरोप था कि उन्होंने पिछले कई सालों से गर्मियों से अब तक कोई भी छुट्टी नहीं ली थी और ऐसा करके उन्होंने वहां के लेबर कानून को तोड़ा था जिसने सप्ताह में 1 दिन की भी छुट्टी लिए बिना यह सातो दिन बेकरी को खुला रखा इस व्यक्ति ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि टूरिस्ट की बढ़ती संख्या को देखते हुए उसने अपनी बकरी को खोल रखा था। वहीं फ्रांस में लोकल लेबर लॉ के अनुसार सप्ताह में 6 दिनों तक ही काम करना है।

वही इस सीजन के दौरा सेड्रिक और उसके कर्मचारियों ने 7 दिन काम किया था । हालांकि कुछ लोगों ने उनका फेवर भी किया लोगों का मानना था कि इस नियम से बिजनेस को नुकसान पहुंचता है।