बिना नेटवर्क और् सिम के कॉलिंग का मजा लें

देश दुनिया विज्ञानं होम

जल्दी ऐसी सेवा शुरू होने वाली है. जिसमें आप बिना नेटवर्क और SIM के वॉइस कॉलिंग का मजा ले सकते हैं.

इंटरनेट टेलीफोनी क्षेत्र में जल्दी क्रांतिकारी लाने वाला है. अगर आप खराब सिग्नल या फिर आपके क्षेत्र में टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा बढ़िया सिग्नल नहीं मिल पाता है, तो यह आपके लिए खुशी की खबर हो सकती है. जल्दी भारत में टेलीफोन इंटरनेट के माध्यम से ऐसा संभव हो सकता है ट्राई द्वारा यह विकल्प सुझाया गया है.

क्या है इंटरनेट टेलीफोनी?

इंटरनेट टेलीफोनी का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक प्रकार का ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा यह ऐप आपरेटर्स के जरिए दे जाएंगे हर ऑपरेटर का अपना अलग याद भी हो सकता है इसके अलावा 10 डिजिट का नंबर भी जारी किया जाएगा यह नंबर बिल्कुल अभी के मोबाइल नंबर की तरह ही होगा. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप अभी Airtel का SIM इस्तेमाल करते हैं लेकिन बाद में जिओ इंटरनेट टेलीफोनी ऐप लेते हैं तो आपको इसके लिए अलग से नंबर मिलेगा इस नंबर और ऐप का इस्तेमाल आप ब्रॉडबैंड के जरिए कर सकेंगे या फिर इंटरनेट के जरिए.

इसके लिए आपका अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ेगा.

इस सुविधा में आपका अपना मोबाइल नंबर बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आप जिस कंपनी का SIM इस्तेमाल करते हैं और बाद में उसे कंपनी या ऑपरेटर का ऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपको नंबर नहीं बदलना होगा आप अपना मौजूदा नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं टेलीकॉम रेगुलेटरी ने इंटरनेट कॉलिंग पर इसलिए जोड़ दिया है क्योंकि यह वॉइस कॉल के लिए सस्ती सर्विस हो सकती है. और किससे मौजूदा ग्रह को भी काफी फायदा पहुंचने वाला है इससे कॉल ड्रॉप की समस्या खत्म होगी खराब नेटवर्क से भी छुटकारा मिल सकेगा.

अभी भारत में मौजूद बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनियां यह सुविधा के लिए काम कर रही है जल्द ही आपको इन टेलीकॉम ऑपरेटर्स के टेलीफोनिक इंटरनेट ऐप्स Google Store और एप्पल स्टोर में डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे.