बुद्धिमान व्यक्ति की पहचान आप कैसे करें?

विज्ञानं

जरूरी नहीं है कि जो व्यक्ति शिक्षित नहीं हो वह बुद्धिमान नहीं हो सकता। दुनिया में ऐसे कई उदाहरण है जो यह साबित करते हैं कि कम पढ़े लिखे लोग भी अपने अनुभव के बलबूते पर बुद्धिमान साबित हो ही जाते हैं।

दुनिया में ऐसे उदाहरण भी है जो यह साबित करते हैं कि बुद्धिमान होने के लिए जरूरी नहीं कि आप ज्यादा पढ़े लिखे हो। परंतु कुछ गुण आप में ऐसे होने चाहिए जो आप को बुद्धिमान साबित करता हो। अधिक शिक्षित होना आपको बुद्धिमान बनाने में मददगार साबित होता है।

कहते हैं कि बुद्धि बाजार में नहीं बिकती। सही बात है, अगर यह बिकने वाली चीज होती तो देश के बुद्धिमान व्यक्ति और अमीरों की एक ही सूची होती है। हमें आलिया भट्ट और राहुल गांधी की साझेदारी भरी बातों पर हंसी ना आती, और KKR की बातों पर सहमति जताने पड़ती।

अगर आपके अंदर में यह सारे गुण है तो आप बुद्धिमान व्यक्ति है

  1. आमतौर पर देखा जाता है कि बुद्धिमान व्यक्ति की लिखावट उतनी अच्छी नहीं होती है। इसका कारण यह है कि वह बहुत तेजी से सोचता है लेकिन इतनी तेजी से लिख नहीं पाता। एक रिसर्च में यह पाया गया है कि इस कारण उनकी हैंडराइटिंग इतनी अच्छी नहीं होती।
  2. बुद्धिमान व्यक्ति होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि बेवकूफ लोग मूर्ख लोग उन्हें अपने जैसा ही समझते हैं। बुद्धिमान व्यक्ति के साथ रहने का फायदा उठाने के लिए भी थोड़ा अकल की जरूरत होती है।
  3. बुद्धिमान व्यक्ति कठोर हृदय वाले या रूखे नहीं होते। उनका भी दिल होता है लेकिन वह दिल के बजाय दिमाग से काम लेते हैं। वह हर बात के अलग-अलग पहलुओं पर अलग-अलग तरीके से सोच कर किसी नतीजे तक पहुंचते हैं।
  4. बुद्धिमान और इंटेलिजेंट व्यक्ति अकेले रहना पसंद ज्यादा करते हैं, वह इस अकेलेपन को ज्यादा इंजॉय भी करते हैं। उन्हें अकेलापन तकलीफ नहीं देता। जब वे अकेलेपन में होते हैं तब इस तरह के लोग सबसे ज्यादा क्रेटिव और प्रोडक्टिव होते हैं।
  5. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बुद्धिमान व्यक्ति अपनी काबिलियत को आमतौर पर कम करके आते हैं। वह मुंह मियां मिट्ठू नहीं होते, वे डिंग नहीं हक़ ते हैं, वह बिना पूछे किसी को कुछ नहीं बताते।
  6. इंटेलिजेंट व्यक्ति की और एक खास बात यह है कि वह, हर घटना में, हर चीज में पॉजिटिविटी और अवसर तलाशते हैं जबकि दूसरे लोग औरों की गलतियां और खामियां खोजते हैं।
  7. इंटेलिजेंट व्यक्ति में यह भी देखा जाता है कि वह ज्यादातर लड़ाई झगड़े से दूर रहना पसंद करते हैं। यही कारण है कि वह अक्सर ही बहुत से बातों को जानबूझकर नजरअंदाज करते हैं।
  8. देखा जाता है कि बुद्धिमान और इंटेलिजेंट व्यक्ति यह सोचते हैं कि दूसरों के मन में क्या चल रहा है। यह कोई फालतू की बात नहीं है बल्कि वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित किया गया है, अगर दूसरा कोई आपके काम को ना करने के लिए बहाना बना रहा है या मीठी मीठी बातें बोलकर आप को फंसा रहा है तो आपका बात उसके चेहरे के एक्सप्रेशन से समझ लेता है। अब दूसरे आदमी के कष्ट को भी पहचानते हो दूसरों की गलतियों से बुद्धिमान लोग सदैव भविष्य के लिए सीखते हैं।
  9. बुद्धिमान व्यक्ति में अक्सर यह देखा जाता है कि वे शोर-शराबे से दूर रहना ज्यादा पसंद करते हैं और ना ही बहुत ज्यादा बोलना पसंद करते हैं। क्योंकि यह चीजें उसके दिमाग को डिस्टर्ब करती है और इसके अलावा उनका किसी काम में फोकस से भी हट जाता है।
  10. किसी एक विषय की जानकारी रखना आप को बुद्धिमान नहीं बनाता। बुद्धिमान व्यक्ति हर विषय का ज्ञान रखता है और ज्यादातर समय कुछ नया सीखने और पढ़ने में लगाता है। एक ऑनलाइन सर्वे के अनुसार 3 में से 2 लोग मानते हैं कि इंटरनेट लोगों को स्मार्ट बनाता है। इंटरनेट की वजह से लोगों की लिखने और पढ़ने की शैली बेहतर हुई है।
  11. हाल ही में एक सर्वे के अनुसार बुद्धिमान लोग अपना ज्यादातर काम रात में करते हैं और कम आई क्यू वाले लोग दिन में अपना सारा काम निपटा लेते हैं।
  12. बुद्धिमान लोगों में यह भी देखा गया है कि यह बिना तथ्यों के किसी भी बात पर विश्वास नहीं करते। बुद्धिमान लोग किसी भी नई चीज को देखते या पढ़ते वक्त उस में पूर्ण रुचि दिखाते हैं।
  13. बुद्धिमान व्यक्तियों में यह देखा गया है कि इनका दिमाग किसी भी जानकारी आप बात को तुरंत समझ कर उस पर सवाल जवाब करने की क्षमता रखता है। बुद्धिजीवी की एक खासियत यह भी होती है कि यह गलतियां बहुत कमजोर आते हैं और अपनी हर गलती से सीख लेते हैं। बुद्धिमान लोग जुगाड़ू भी होते हैं। यह कोई भी काम आसानी से समझ कर करने की काबिलियत रखते हैं। यह लोग हवा में बातें नहीं करते किसी भी विषय की पूरी जानकारी लेने की लिए यह विशेष विषय पर अपनी अज्ञानता तुरंत स्वीकार भी कर लेते हैं। यह तथ्यों के दम पर बात करते हैं सिर्फ हवा में हुई बातों के दम पर फैसले नहीं लेते। भावनात्मक बुद्धि का एक महत्वपूर्ण भाग होता है सहानुभूति यह ना सिर्फ दूसरों की बातों को समझते हैं बल्कि संभव मदद भी करते हैं ।

आपने ऊपर दिए गए तथ्यों को पढ़ लिया होगा तो आप ही निश्चित कीजिए आप बुद्धिमान है कि नहीं?

हम कितने बुद्धिमान या समझदार हैं यह हम लोग खुद ही नहीं बता सकते हैं। समझदारी या हमारी बुद्धि कौशल का अंदाज तब लोगों को मालूम चलता है जब हम किसी भी पत्ती में अपने दिमाग का सही इस्तेमाल करते हैं। चतुराई से बुद्धि का इस्तेमाल करना यह भी एक कला है, जो कि हमारे ज्योतिषीय गुण में शामिल होती है। वैसे तो हर व्यक्ति में अपने-अपने खास खास गुण होते हैं लेकिन ऐसा भी माना जाता है कि कुछ राशियों के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आप ज्यादा चतुर या बुद्धिमान है।

क्या आप इन राशियों में आते हैं? तो आपको यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना होगा इस आर्टिकल में उन राशियों के बारे में बताया गया है जो सबसे ज्यादा बुद्धिमान लोगों की श्रेणी में आते हैं आइए जानते हैं।

  • तुला राशि वाले

तुला राशि अपने बुद्धिमानी के कारण ही जाने जाते हैं। यह लोग अपने स्तर पर idea सोचते हैं और फिर उसे एक अलग ही अंदाज में सामने लाते हैं। यदि किसी Idea को बदल कर कुछ नया काम करवाने का सोचा जाए, तो इसके लिए तुला राशि से बेहतर कोई राशि नहीं हो सकती है। हर कोई जानता है कि तुला राशि के पास हर समस्या का समाधान होता है जब कोई किसी की समस्या में हो तो इस राशि के पास हर तरह का समाधान मौजूदा मिलेगा। इस राशि के लोगों को अच्छा दोस्त और सलाहकार भी माना जाता है।

  • कुंभ राशि वाले लोग

कुंभ राशि के जातक सबसे ज्यादा अंडरस्टैंडिंग होते हैं और क्योंकि यह लोग हर स्थिति के अनुसार ही निर्णय लेते हैं। इन लोगों की तो बात ही निराली है। इस राशि के लोग सबसे अलग सोचते हैं। इनके दिमाग में हमेशा अलग और क्रिएटिव Idea जन्म लेता है। यह लोग अपनी कुशलता का जौहर दिखाने से नहीं चूकते हैं। इन लोगों में सब पर राज करने का कौशल होता है। यह ज्ञान के धनी होते हैं और अपने गहन ज्ञान की वजह से यह लोग हर समस्या का कोई ना कोई हल निकाल लेते हैं।

  • कन्या राशि वाले

ज्योतिषशास्त्र की माने तो कन्या राशि के जातकों को सबसे बड़ी खासियत ही इनकी बुद्धिमानी है लेकिन यह लोग समय देख कर ही रिएक्ट करते हैं। कन्या राशि के जातक एक-एक करके अपने दिमाग में विचारों को बोलते हैं और सही समय आने पर ही मजबूत हो चुके उस विचार को सबके सामने लाते हैं। इस राशि के लोगों में देखा जाता है कि यह सिचुएशन का एनालाइज करके आगे बढ़ते हैं वैसे ही बहुत अच्छे आलोचक भी होते हैं जो लोगों को उनकी गलतियां बताने में नहीं डरते।

  • सिंह राशि वाले

सिंह राशि के जातकों को यदि आप कोई ऐसा काम दे जिसमें जरूरत से ज्यादा दिमाग लगाने की आवश्यकता है। तो हो सकता है कि उन्हें पहली बार बेवफा काम समझ ना आए लेकिन वह हार नहीं मानेंगे। इस राशि के लोगों को चीजें थोड़ी देर में समझ आती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि यह लोग बेवकूफ होते हैं। पर यह एक बार जो काम सोच लेते हैं वह करके ही दम लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *