बृहस्पति ग्रह के धारियों का रहस्य

विज्ञानं होम

हमारा सौरमंडल बहुत ही बड़ा है इसमें अनगिनत तारे और अनगिनत कहा है और यह सब ग्रह अपने आप में आज भी रहस्य समाए हुए हैं।हर दिन हमारे विज्ञानिक इन ग्रहों की खोज कर रहे हैं और इनमें मौजूद रहस्य का उजागर कर रहा है।

नासा के जूनो मिशन से बृहस्पति ग्रह से जुड़े कई रहस्य को उजागर किया है जिन्होंने विज्ञानिकों को फिर से चकित कर दिया है।

ओके ना सके जूनो मिशन से मिले डाटा एनालाइज करने पर वैज्ञानिकों को पता चला है किस ग्रह पर दिखाई देने वाला लाल और पीली धारियां पूर्व अनुमान से अधिक गहरी है। जूनो मिशन से मिले आंकड़ों के आधार पर विज्ञानिक उम्मीद जगी है कि अब इस ग्रह से जुड़े सभी रहस्य पर जल्द से पर्दा उठ जाएगा।

वैज्ञानिकों के मुताबिक यह लंबी धारियां कई वर्षों से इन पर मौजूद है। यह धारिया बृहस्पति ग्रह पर मौजूद क्या है और छोटे-छोटे कई धूल के कारण के कारण दिखाई देती है वैज्ञानिकों ने दावा किया है इससे विपत्ति ग्रह की आंतरिक संरचना जैसे मूल दरमान और ग्रह के बारे में बेहतर जानकारी मिलेगी।

जूनो स्पेस शटल जब मिशन के दौरान बृहस्पति ग्रह के नजदीक से गुजरेगा तब वह बृहस्पति ग्रह के गुरुत्वाकर्षण से जुड़ा डाटा एकत्र करेगा नासा के जूनो मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों को कई हैरान कर देने वाले तथ्य भी मिले हैं और अभी भी इसके ऊपर रिसर्च जारी है।