पोल्ट्री द्वारा स्मिथस्टीव

बॉल टेंपरिंग मामला. स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर कार्रवाई

खेल कूद होम

गेंद छेड़खानी मामले में क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑस्ट्रेलिया ने कड़ा रवैया अपनाते हुए टेस्ट के कप्तान स्टीव स्मिथ ,डेविड वॉर्न और कैमरन बैनक्राफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे मैच से बाहर कर दिया गया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉल टेंपरिंग विवाद के बाद मुश्किल वक्त से गुजर रही है इसके बावजूद वानर अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का कहना है कि वह नदीम होटल से दूर है ताकि उनकी टीम के बाकी खिलाड़ी में टकराव से बच सकें।

स्टीव स्मिथ इस समय टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी है। 3 महीने पहले ही खत्म हुई एसज सीरीज के बाद तो उनकी तुलना महान डॉन ब्रैडमैन से भी की जाने लगी थी । क्योंकि ब्रैडमैन और डेबिट ग्रोवर के बाद एक एसज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वह तीसरे कप्तान है।  स्मिथ पिछले4 साल से लगातार हर साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले भी दुनिया के दूसरे बल्लेबाज है । इन 4 सालों में 74 से ज्यादा के औसत से उन्होंने 20 शतक भी लगाएं जो किसी बल्लेबाज द्वारा पहली बार किया गया का काम है । पिछले दिनों ही शेन वार्न ने इन्हें टेस्ट क्रिकेट में इस दौर का सबसे बेहतर और महान बल्लेबाज करार दिया था।

गौर करने वाली बात यह है कि पिछले कुछ सालों से बतौर बल्लेबाज स्मिथ ने जितना पाया है उतना ही खोया भी है इन सालों में स्मिथ ने कप्तान के तौर पर जो हरकतें की है उसके बाद उनके आगे महान लगाना या उन्हें क्रिकेट का असाधारण दूत देने पर सवाल उठने लगे हैं।

गेंद से छेड़खानी मामले  क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कड़ा रवैया अपनाते हुए टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ डेविड वार्नर कैमरन हैंड क्राफ्ट आरोपी बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया।

CA के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा बाकी टीम और कोच को क्लीन चिट देते हुए कहा है कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं थी उन्होंने साथ ही में कहा है कि मुख्य कोच डैरेन लेहमन अपने पद पर बने रहेंगे।

सदरलैंड ने साथ ही बताया है कि इन तीनों खिलाड़ियों के खिलाफ अगले 24 घंटे में सजा की घोषणा की जाएगी और उन्हें स्वदेश भेज दिया जाएगा।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही कुछ तस्वीरें के मुताबिक एसेज सीरीज के दौरान भी कप्तान स्मिथ विवादों में घेरे ,कहां जा रहा था कि उस मैच में भी स्मिथ द्वारा बॉल टेंपरिंग हुआ था।