भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रवांडा को 200 गाय दिया गया, इसी से जुड़ी एक खबर जो सोशल मीडिया पर गलत तरीके से फैलाई गई

देश दुनिया

24 जुलाई 2018 को जुमला एक्सप्रेस नाम के Facebook पेज पर एक फोटो के साथ रवीश कुमार जी फोटो के साथ नीचे कैप्शन में एक संदेश लिखा हुआ मैसेज जोरो से WhatsApp और Facebook और अन्य सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

संदेश में लिखा हुआ है
अंधे भक्तों थोड़ा मोदी जी से भी पूछ लो की सबसे ज्यादा बीफ खाने वाला देश रवांडा को किस खुशी से 200 गाय भेज दी है? क्या वहां गौमाता सुरक्षित रहेगी? वहां पैदा होने वाले गौ माता के बछड़े क्या सुरक्षित रहेंगे”
“उधर मोदी जी बीफ खाने वाले सबसे ज्यादा देश को गाय दान में दे रहे हैं तो वहीं उनके अंधे भक्त गौरक्षा के नाम पर शोर मचा रहे हैं।”

इसी तरह के संदेश के साथ में एक पोस्ट किया हुआ फोटो जुमाल एक्सप्रेस नाम के Facebook पर पोस्ट किया गया।
ऐसे में trolltopnews की टीम दें यह जानने की कोशिश की कि क्या रवांडा देश दुनिया का सबसे ज्यादा बीफ खाने वाला देश है।
सबसे पहले जब Google पर यह सर्च किया गया कि Top beef eating countries in world तो उसमें हमें जो लिस्ट मिली उसमें रवांडा देश पहले स्थान पर नहीं था।
telegraph.cu.uk मैं छपी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में टॉप 20 देश जहां बीफ भारी मात्रा में खाया जाता है इसमें रवांडा देश शामिल नहीं है।

दुनिया के 20 सबसे ज्यादा बीफ खाने वाले देशों की सूची

टेलीग्राफ के इस रिपोर्ट के नीचे ऐसे देशों की भी सूची दी गई थी जहां पर Beef सबसे कम खाया जाता है

इस लिस्ट में आप अच्छी तरह से देख सकते हैं कि रवांडा देश जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 200 गाय दान किया है पांचवें स्थान पर सबसे कम बीफ खाने वाले देशों में शामिल है।
इस रिपोर्ट से यह तो साफ है कि रवांडा देश उन टॉप देशों में शामिल नहीं है जहां Beef सबसे ज्यादा खाई जाती है।
जब हमारी टीम इस से भी संतुष्ट नहीं हुई तो उन्होंने Wikipedia पर इसे खोजने की कोशिश की जिसमें हमें इससे जुड़ी एक आर्टिकल पढ़ने को मिला जो नीचे दिया गया है।
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Beef

Wikipedia के इस आर्टिकल में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि दुनिया की टॉप बीफ खाने वाले देशों में अमेरिका ,चीन ,ब्राजील आदि देश शामिल है।

यह तो साफ़ है कि Facebook के पेज धुमाल एक्सप्रेस में पोस्ट की गई तस्वीर के साथ यह दावा गलत है कि रवांडा जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 200 गाय भेंट की गई । वह दुनिया के सबसे ज्यादा बीफ खाने वाले देशों में शामिल है। तो यह खबर trolltopnews के पड़ताल में झूठी साबित हुई।

1 thought on “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रवांडा को 200 गाय दिया गया, इसी से जुड़ी एक खबर जो सोशल मीडिया पर गलत तरीके से फैलाई गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *