मार्वल कॉमिक्स का एक और सुपर हीरो हाजिर है “डेडपूल 2”

फ़िल्मी टसन मिर्च मसाला

मार्वल कॉमिक्स के एक और हॉलीवुड फिल्म “डेडपूल 2” जल्दी सिनेमाघरों में नजर आने वाली है. देसी तड़के के साथ हॉलीवुड का सुपर हीरो.

हॉलीवुड मूवी पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। मार्वल कॉमिक्स के बैनर तले बनी सुपर हीरो वाली फिल्म “डेडपूल 2” इस शुक्रवार सिनेमाघरों में आने वाली है।

यह फिल्म 2016 में आई “डेडपूल” की इक्वल है और कह तो एक्स मैन सीरीज की क्या ग्यारहवीं फिल्म है। पिछले कुछ सालों से भारत में हॉलीवुड की एक्शन फिल्में बहुत ही चली है और इसी को ध्यान में रखते हुए “डेडपूल 2”  के डायलॉग्स को पूरी तरह से भारतीय अंदाज में बनाया गया है। कहने का मतलब यह है कि डेडपूल 2 का हिंदी वर्शन पूरी तरह से भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

डेडपूल 2  को देसी तड़के के साथ भारतीय सिनेमाघरों में उतारने की तैयारी

अगर आपको भारतीय फिल्मों के देसी डायलॉग्स बहुत पसंद है, तो यह मूवी पूरी तरह से भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर इसका हिंदी वर्शन बनाया गया है. साथ ही में आपको इस मूवी में जबरदस्त एक्शन मिलने वाला है. पिछले कुछ सालों से हॉलीवुड की एक्शन फिल्मों ने जिस तरह से भारत में कमाई की है, उस को ध्यान में रखकर वहां के फिल्मकारों को कुछ अलग सोचने को प्रेरित किया है .इसीलिए डेडपूल 2 को भारतीय सिनेमाघरों में देसी तड़के के साथ उतारा जा रहा है.

अगर आपने इस सिक्वल की पहली फिल्म देखी होगी यानी पहले भाग “डेडपूल” में यह दिखाया गया था, कि किस तरह वेड विलियमसन डेडपूल बनते हैं. कहां जा रहा है कि डेडपूल 2 इसके बाद की कहानी है. वेड अपनी प्रेमिका के साथ रोमांस और सुखद के पल बिता रहे होते हैं तभी कुछ लोग उन पर हमला कर देते हैं और इससे पहले इस हमले में वेनिस मर जाती है. इसके बाद वेड यानी डेडपूल अपनी जिंदगी बेकार सी लगने लगती है. उसे एक्स मैन की टीम संभालती है ,और अपने साथ काम पर लगा देती है. डेडपूल को एक मिशन पर ले जाया जाता है. जहां एक अनाथालय का “म्यूटेंट” एक बच्चा रेसल ( जूलियन डेनिसन) अपने स्कूल के प्रिंसिपल को मारना चाहता है . वह अपने हाथों से आग के गोले छोड़ता है . जिससे वह सब की जान खतरे में आ जाती है. डेडपूल उस पर काबू पा लेता है ,लेकिन परिस्थितियां ऐसी बनती है, कि उसे और रसेल को एक ऐसी जेल में डाल दिया जाता है. जहां पहले से ही बहुत सारे” म्यूटेंट” बच्चे मौजूद हैं और सब की शक्तियां पर काबू पाने के लिए उनके गर्दन में एक खास प्रकार का डिवाइस डाला गया है.

इस जेल में वह और एक म्यूटेंट इंसान से मिलता है जिसका नाम है केबल (जोश ब्रोलिन) जो भूत और भविष्य दोनों की यात्रा कर सकता है. जो रसेल को मारना चाहता है. यही डेडपूल का मकसद है कि रसेल को बचाना और केबल को मारना या फिर उसे सुधारने का एक मौका देना. इसके लिए डेडपूल एक टीम बनाता है, जिसका नाम दिया गया है एक्स फोर्स. और यह टीम बनाई गई है ,ऐसे म्यूटेंट सदस्यों से जिनमें खास सुपर पावर है.  इसके बाद शुरू होती है रसेल को बचाने और उसके दुश्मन  को मारने की जंग.

इससे कॉल की पहली फिल्म का निर्देशन टीम मिलर ने किया था लेकिन इस बार निर्देशन की कमान संभाली है डेविड लीच ने. आपको यह फिल्म पसंद आ सकती है मार्वल कॉमिक्स के अन्य फिल्मों की तरह जैसे कि अवेंजर्स इंफिनिटी जैसे एक्शन की उम्मीद इस फिल्म से तो नहीं है लेकिन यह फिल्म आपको निराश भी नहीं करेगी इस मूवी का एक्शन और वर्चुअल इंटरफ़ेस निराश भी नहीं करने वाला है इस फिल्म से भी यही उम्मीद की जा रही है इसमें भी वह सब कुछ है जैसे अक्सर सुपर हीरो वाली फिल्मों में होता है बस आप यह कह सकते हैं कि इस हॉलीवुड मूवी के सुपर हीरो बहुत ही ज्यादा मजाक किया है और थोड़ा भावुक भी.

इस फिल्म के सभी कलाकारों ने बेहतरीन काम किया है. डेडपूल के रूप में रेनॉल्ड्स ने बेहतरीन काम किया है. इस फिल्म के हिंदी वर्शन मैं आवाज दी है बॉलीवुड के मशहूर कलाकार रणवीर सिंह ने. जिस तरीका से रणवीर कपूर ने इस मूवी की डबिंग या के इस मूवी में अपनी आवाज दी है. वह काबिले तारीफ है इस मूवी का हिंदी वर्शन आपको बॉलीवुड देशी तड़के की याद दिलाएगा. खासकर इस मूवी में जो डायलॉग बोले गए हैं. वह डबल मीनिंग वाले हैं. परिवार के साथ बैठकर शायद आप यह फिल्म देख ना सके ,लेकिन अपने दोस्तों के साथ आप सिनेमाघरों में इस मूवी का आनंद ले सकते हैं. फिल्म एक पॉजिटिव पॉइंट पर खत्म होती है और दर्शकों के मन में एक सवाल खड़ा कर छोड़ जाती है . इससे तो यही लगता है कि इसका अगला सीक्वल भी जरूर आएगा.

 

1 thought on “मार्वल कॉमिक्स का एक और सुपर हीरो हाजिर है “डेडपूल 2”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *