रहना है पूरे दिन फ्रेश, अपनी डाइट में इस्तेमाल करें इन सारी चीजों को

घरेलू नुस्खे

कहते हैं अच्छा भोजन आपको दिनभर तरोताजा रख सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में इन सारी चीजों का इस्तेमाल करें, जिससे आपको दिनभर ऊर्जा मिलेगी

एक शोध से पता चला है कि आंत और मस्तिष्क में गहरा संबंध है। आपकी पेट दूसरे तो आपका मस्तिष्क भी सही तरीके से काम करता है और आपका मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहता है। यहां तक की आपको अवसाद हाइपरटेंशन और कई मनोरोग बीमारी नहीं होती। मस्तिष्क का 60% हिस्सा फैट से बना होता है। इसलिए जिस तरह की फैट्स को आप आहार में शामिल करेंगे ,मस्तिक वैसे ही परिणाम देगा। दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से सुधार किया जा सकता है यानी स्वस्थ मस्तिष्क के लिए आप अपने भोजन में ऐसे आहार का उपयोग कर सकते हैं जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक है।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पदम श्री डॉक्टर के के अग्रवाल कहते हैं,” शारीरिक स्वास्थ्य पर फल और सब्जियों के फायदेमंद प्रभाव देखे जाते हैं कई शोध में पौष्टिक आहार के फायदों की पुष्टि हुई है”। उन्होंने कहा,” ऐसा फल और सब्जियां जिसमें फैटी एसिड ओमेगा-3 की मात्रा अधिक है लेने से आपका मस्तिष्क भी ज्यादा सक्रिय हो जाता है और आपको थकान ,मानसिक तनाव आदि कम होता है”।

दिल्ली में धूल की वजह से सांस के मरीज की तकलीफ बढ़ी

राष्ट्रीय राजधानी के चिकित्सकों के यहां सांस की बीमारी और ऐसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने की सूचना है। पिछले 5 दिनों में यहां संख्या लगभग दुगनी हो गई है इसके लिए शहर में धूल प्रदूषण को जिम्मेदार बताया गया है । धूल और धुएं की एक मोटी परत पिछले हफ्ते से दिल्ली के आसमान में छाया हुआ है।

स्वस्थ लोगों को भी सांस लेने में परेशानी होने लगी है। कुछ सालों से दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा में वृद्धि भी देखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *