विराट टेस्ट मैच के लिए तैयार होगी कड़ी परीक्षा

खेल कूद

मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक भारत के 3 फॉर्मेट के कप्तान विराट कोहली अपने कैरियर के सबसे बड़े टेस्ट मैच के लिए तैयार हो गए हैं।

जल्द ही इंग्लैंड की जमीन पर टेस्ट मैच शुरू होने वाला है। भारत-इंग्लैंड में कुल मिलाकर के 5 टेस्ट मैच खेलने वाली है और 11 साल बाद इंग्लैंड की जमीन पर भारत का टेस्ट सीरीज जीतने का सपना विराट के बल्ले पर निर्भर करता है।

अगर विराट कोहली के टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने अब तक सारे टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी और कप्तानी में जलवा बिखेरा है। भारत टीम को सीरीज पता करने के साथ-साथ विराट कोहली को कप्तान के तौर पर भी परीक्षा होगी। साथ साथ ही तो रिकॉर्ड भी कप्तान कोहली का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 2018 में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहला विदेशी दौरा दक्षिण अफ्रीका का किया। दर्द करारा इस दौरे पर भारत में जहां वनडे और टी-20 सीरीज में जीत हासिल की। वही टेस्ट सीरीज में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 1-2 से हराकर हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे चलते हैं अब इंग्लैंड दौरा विराट कोहली की दूसरी अग्निपरीक्षा होगी। उसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है इंग्लैंड दौरा भारत के लिए इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि 2019 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड में होना है हालांकि टेस्ट सीरीज की बात करें तो भारत इंग्लैंड ने 2007 में अंतिम बार ट्रॉफी जीती थी धोनी के नेतृत्व में भारत का यह सफलता हाथ लगी थी।

विराट कोहली जब 2014 में इंग्लैंड में पिछली टेस्ट सीरीज में खेले थे तब उनका भला बुरी तरह खामोश रहा था। लेकिन उस सीरीज और मौजूदा समय में जमीन आसमान का अंतर आ चुका है। विराट तब भारतीय कप्तान नहीं थे। उस समय टीम इंडिया की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी लेकिन अब विराट तीनों फॉर्मेट में भारतीय कप्तान हैं। विराट कोहली का नाम इस समय दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में होता है। भारतीय कप्तान ने अब तक शासित टेस्टों में 53.4 इसके प्रभावशाली औसत से 5554 रन बनाए हैं। जिनमें 21 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है उन्होंने टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक स्कोर 243 रन बनाए हैं।

भारतीयों की नजर अब तो इस टेस्ट सीरीज पर ही रहेगी क्योंकि 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप इंग्लैंड में ही होने वाले हैं इस चलते बी टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज मैं कड़ी अग्नि परीक्षा होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *