शोयमी का नया स्मार्टनफोने Redmi 5A बाजार में लॉन्च

फोनिया होम

शाओमी लगातार बजट स्मार्टफोन मार्केट में कई वेरिएंट अलग-अलग कीमत के साथ लॉन्च कर रही है। और इन सभी में आकर्षक स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं जिसके चलते चुनौती कड़ी हो गई है। आठ महीने पहले शाओमी ने भारत में अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन रेडमी 4ए (रिव्यू) लॉन्च किया था और तब से लेकर अब तक यह बजट सेगमेंट में सबसे टॉप पर बना हुआ है। और हमने भी कई बार इसे बजट कैटेगरी में खरीदने का सुझाव दिया है। अब, शाओमी अपने एंट्री लेवल रेडमी 4ए को रेडमी 5ए के साथ रीप्लेस कर रही है। इन दोनों स्मार्टफोन में बहुत कम अंतर है।अपने नाम से देशभक्ति ज़ाहिर करने वाले फोन जैसे माइक्रोमैक्स की भारत सीरीज़ और कार्बन ए40 इंडियन के बीच, शाओमी ने अपने रेडमी 5ए को ‘देश का स्मार्टफोन’ बताया है। लेकिन इस टाइटल से कंपनी का मतलब अस्पष्ट नहीं है और शायद इसका मतलब कम कीमत से हो सकता है। इसके अलावा फोन मेड इन इंडिया है या फिर यह दमदार बैटरी लाइफ का वादा भी करता है। लेकिन, इस लॉन्च की सबसे अहम बात है कि शाओमी अपने लोअर-एंड मॉडल पर 1,000 रुपये की छूट दे रही है, जिसके बाद रेडमी 5एक के 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 4,999 रुपये पर आ जाती है।

Image copyright to Google

शाओमी रेडमी 5ए स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
यह बात थोड़ी चौंकाने वाली है कि रेडमी 5ए के अधिकतर सभी स्पेसिफिकेशन रेडमी 4ए की तरह ही हैं। फोन में वही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर मिलता है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। 5 इंच का स्क्रीन 720×1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है। फोन में एक 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो और जीपीएस सपोर्ट है। आपको 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज के अलावा 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरज का विकल्प मिलता है। दोनों फोन में तुलना करें तो कुछ भी अलग नहीं है।

रेडमी 5ए में 3000 एमएएच बैटरी है जो रेडमी 4ए में दी गई 3120 एमएएच से कम है। फोन में एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है जो रेडमी 4ए में दिए गए हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट से बेहतर है। नए फोन में माइक्रो सिम कार्ड की जगह नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है और माइक्रोएसडी कार्ड की क्षमता को 128 जीबी से बढ़ाकर 256 जीबी कर दिया गया है। बस इतना ही फर्क है दोनों फोन में कुछ बेहतर है तो कुछ कमतर।

आईआर अमीटर के अलावा, फोन में कोई और ख़ास फ़ीचर नहीं है। फिंगरप्रिंट रीडर, फ्रंट फ्लैश, बड़ी बैटरी, सेकेंडरी रियर कैमरा या 18:9 स्क्रीन जैसे फ़ीचर वाले किसी एक डिवाइस की जगह, शाओमी इस कीमत में एक ऑलराउंडर डिवाइस देने पर कायम है।