सांप की कीमत एक बीएमडब्ल्यू जितनी 1-2 करोड़ रुपए

फ़िल्मी टसन रहस्यमय तथ्य

दुनिया भर में बहुत ही अजीबोगरीब और अंधविश्वास के चलते कई ऐसे जीव जंतुओं की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजारों में करोड़ों में है। वाकई कुछ जीव जंतु तो इतने दुर्लभ है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लाखों में नहीं करोड़ों में आंकी जाती है।

आज हम लोग आप लोगों को अपने इस लेख में भारत में पाए जाने वाले ऐसे ही दुर्लभ सांप और जीव जंतुओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बीएमडब्ल्यू या मर्सिडीज़। यानी इस सांप की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 1.5 से लेकर के दो करोड़ रुपए तक हो सकती है।

Red Sand Boa ( रेड सैंड बोआ)

रेड सैंड बोआ को काफी दुर्लभ सांप माना जाता है। लगभग के साथ विलुप्त होने के कगार पर है। सुनहरा रंग और सुस्त रफ्तार वाले रेड सैंड बोआ नाम के साथ को ब्लैक मार्केट में कीमत एक बीएमडब्ल्यू x6 (1.2 करोड़ रुपए) mercedes-benz s-class ( 1.5 करोड़ का) जैसी महंगी से महंगी कारों से भी ज्यादा कीमत है।

इसी के चलते हैं सांप तस्करों के बीच में यह सब काफी डिमांड पर रहती है। यही कारण है कि तस्करों में इस सांप की भारी डिमांड है और आए दिन वह इस सांप के साथ पकड़े जाते रहे हैं। अत्यधिक लालच के कारण तस्कर सांप को स्टील की गोलियां भी खिला देते हैं ताकि इनका वजन और बढ़ जाए। सांप जितना ज्यादा भारी होगा उसकी कीमत उतनी ज्यादा होगी। पटना में पकड़े गए दो सांप तस्करों ने दो सेंड बोवा सांपों की कीमत ₹30000000 से अधिक बताई है। उसे इन सांपों को पकड़ कर चीन में तस्करी कर रहे थे।

चीन में और अन्य गर्ल्स कंट्रीज में रेड सैंड बोआ सांप को खाने से होने वाले फायदों से संबंधित कई भ्रामक मिथ है। जिसके चलते हैं इनकी इन देशों में काफी डिमांड है। लोग इन देशों में मानते हैं कि इस सांप को खाने से गंभीर एड्स जैसी बीमारियां से मुक्ति मिलती है। वहीं कुछ लोग यह भी मानते हैं कि इस सांप का मीट खाने से व्यक्ति में सेक्स पावर बढ़ता है। वहीं भारत में इसे धन के देवता कुबेर से जोड़कर देखा जाता है जिसके चलते इसके दर्शन को शुभ माना जाता है।

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए खाते हैं लोग इस सांप का मीट

चीन में ऐसा मानना है कि रेड सैंड बोआ का इस्तेमाल पारंपारिक मेडिसिन में सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवा बनाने में होता है। इसके साथ ही लोग इस के मांस को भी ताकत बढ़ाने के लिए खाते हैं। वही खाड़ी देश में मान्यता है कि इसे खाने में इस्तेमाल करने से गंभीर से गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती है, और व्यक्ति में जवानी बनी रहती है। वहीं कुछ लोग यह भी मानते हैं कि कुछ तंत्र मंत्र करने के बाद हिसाब का मीट खाने से आदमी को अलौकिक शक्तियां प्राप्त होती है। लोग यही मानते हैं कि इसके चमड़े में इरीडियम नामक तत्व पाया जाता है, जो बहुत ही बेशकीमती बहुमूल्य मूल तत्व है।

भारत में पाए जाने वाले अन्य जहरीले सांप

कोबरा

भारत और पाए जाने वाला कोबरा सभी सांपों में सबसे जहरीला सांप है। भारत में सांप को नाक के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म में इसकी पूजा भी की जाती है भारत में नाग सभी इलाकों में आसानी से देखने को मिल जाते हैं। इस के काटने से इंसान को बचा पाना बहुत ही मुश्किल होता है। क्योंकि यह अन्य सांपों की तुलना में काटने पर दुनिया में सबसे ज्यादा जहर इंजेक्ट करता है।

रसेल वाइपर

रसल वाइपर बहुत ही शांत स्वभाव का भूरे रंग का सांप है। इस सांप की खास पहचान इसके ऊपर काले रंग के गोल धब्बे होते हैं। इसके फुकारने की आवाज काफी तेज होती है। इसकी पुकारने की आवाज आप 10 से 20 फुट की दूरी से भी सुन सकते हैं। यह अपने शिकार के लिए दुबक कर के बैठा रहता है। जब इसका शिकार किसके नजदीक होता है तो यह बिजली की रफ्तार से उस पर हमला कर देता है।

कॉमन करेत

कॉमन करैत सांप पतला और काले रंग का होता है। काले रंग के साथ साथ इस की चमड़ी पर सफेद रंग की धारियां भी होती है। करेंत भी काफी काफी जरीला सांसों में से एक है। बदलते हुए परिवेश और अत्यधिक औद्योगिकीकरण के चलते इसके परिवेश में काफी बदलाव आया है। जिसके चलते यह लोगों के घरों में घुस आया करता है और सोते हुए लोगों को काटता है।

1 thought on “सांप की कीमत एक बीएमडब्ल्यू जितनी 1-2 करोड़ रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *