सोशल मीडिया पर वायरल होती हुई एक तस्वीर: जिसमें दो तरफा दावा किया जा रहा है। इस आतंकी को हथियार और पैसे किसने दिए? RSS या कांग्रेस?

देश दुनिया

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर एक आतंकी की फोटो वायरल हो रही थी। जिसमें कैप्शन के साथ लिखा गया था “पकड़े गए जिंदा कश्मीरी आतंकी ने पूछताछ के दौरान कहा है कि आरएसएस में हथियार और पैसे मुहैया कराती है और हिंदुओं को मारने के लिए कहती है ताकि हिंदुओं के दिमाग में मुसलमानों के लिए नफरत भरी जा सके”।

इस संदेश के साथ एक तस्वीर” वी सपोर्ट प्रकाश राज” नाम के Facebook पेज पर 13 जुलाई 2018 को पोस्ट की गई थी। इस पोस्ट को अपलोड करने के बाद इसे अन्य कई सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर किया गया था। जिसे अभी तो डिलीट कर दिया गया है। वैसे तो आपको यह बता दें कि इस पेज को 300000 से भी ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। इस फोटो में दो जवान और एक दाढ़ी वाला व्यक्ति मौजूद है। इस फोटो में नीचे यह लिखा गया है कि “RSS हमें पैसा और हथियार मुहैया करवाती है और हिंदुओं को मारने के लिए कहती है ताकि हिंदुओं के दिमाग में मुसलमानों के लिए नफरत भरी जा सके”।

क्या सच्चाई है इस फोटो के पीछे?

Trolltopnews की टीम द्वारा इसके पीछे छुपी सच्ची खबर ढूंढने की कोशिश की गई। और इस खबर के पीछे कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए।’ इससे पहले Facebook में मौजूद एक पेज बहुजन समाचार ने इसे क्या यह न्यूज़ सही है? वैसे अनेक भाजपा कार्यकर्ता आतंकी संगठनों को देश की खुफिया जानकारी देते हुए पकड़े गए हैं ‘शीर्ष के साथ अपने पेज पर पोस्ट किया था। अगर इस फोटो को आप ध्यान से देखें तो आपको इसमें BBC का लोगो भी गलत तरीके से लगा हुआ दिखाई देगा।

इसके उलटे एक और फोटो सोशल मीडिया पर सही की जा रही है। जिसे हमने ट्विटर के एक ट्वीट किए गए पोस्ट के स्नेप शार्ट में पाया।” इस फोटो में इसके उल्टे यह लिखा हुआ है की कांग्रेस हमें पैसा और हथियार मुहैया करवाती है और हिंदुओं को मारने के लिए कहती है ताकि भारत को मुस्लिम राष्ट्रीय बनाया जा सके” इस दावे के साथ यह तस्वीर Facebook ग्रुप के आई सपोर्ट राहुल गांधी जी कांग्रेस ग्रुप में शेयर किया गया था।

इस तरह के मैसेज अन्य सोशल मीडिया जैसे Twitter आदि पर भी शेयर किया जा रहा था।

ऐसे में trolltopnews ने इसके पीछे के सच को जानने की कोशिश की आखिर क्या था इस फोटो के पीछे का सच?

इस फोटो को गूगल पर सर्च करने से हमें इसके बारे में वैसे कोई खास जानकारी तो नहीं मिली क्योंकि इस फोटो के नीचे ही दो अलग-अलग दावे किए जा रहे थे। इस चलते इस फोटो को Google में रिवर्स सर्च करने पर हमें असली फोटो की कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई। लेकिन फोटो को जूम करके इसको एडवांस रूप से Google पर सर्च किया गया तो कई तथ्य अपने आप सामने आ गए।

वेबसाइट पत्रिका में एक रिपोर्ट के साथ एक तस्वीर मिली यह रिपोर्ट 25 सितंबर 2016 को लिखी गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि “जम्मू कश्मीर के अखनूर में भारत पाक सीमा पार करते हुए लश्कर ए तैयबा का आतंकी अब्दुल कयूम को बीएसएफ के जवानों ने पकड़ लिया। कयुम ने BSF को बताया है कि वह पाकिस्तान के सियालकोट का रहने वाला है “और उसकी ट्रेनिंग पाकिस्तान के शेखपुरा जिले के मुकरीदी मैं हुई है। पूछताछ में कयूम ने बताया कि वह लश्कर के लिए फंड जुटा रहा था।

इस समाचार को भारत की बड़ी-बड़ी अन्य मीडिया चैनलों और समाचार पत्रों में भी छापा गया था। जैसे कि NDTV न्यूज़ X इंडिया टुडे आदि। इन सारे समाचार और मीडिया न्यूज़ चैनल में कहीं भी या नहीं कहा गया था कि आतंकी को हथियार RSS या कांग्रेस मुहैया करवाती है। इससे तो यह बात साफ साफ सामने आती है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है खबर बिल्कुल गलत है। तो हमारी तो यह आपसे यही सलाह रहेगी कि सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से पहुंचने वाले खबरों पर आप जरा खबरदार है क्योंकि आजकल सोशल मीडिया पर जोर शोरों से इस तरह की गलत खबरें फैलाई जा रही है।

2 thoughts on “सोशल मीडिया पर वायरल होती हुई एक तस्वीर: जिसमें दो तरफा दावा किया जा रहा है। इस आतंकी को हथियार और पैसे किसने दिए? RSS या कांग्रेस?

  1. เพิ่มไลค์แฟนเพจ, รับ Like Fanpage, การเพิ่ม Like เป็นการเพิ่มโอกาสทางการขายสินค้าของคุณนั่นเอง ด้วยงานบริการเพิ่มไลค์แฟนเพจระดับมืออาชีพ ประสบการณ์การทำงานหลายปี, ปั้มไลค์เพจ Facebook, ปั้มรูป, บริการเพิ่มไลค์เฟสบุ๊คให้แฟนเพจ, กด Like, กดไลค์แฟนเพจ, บริการเพิ่มไลค์แฟนเพจฟรี, ปั้มไลค์ทั่วไป, รับเพิ่มไลค์แฟนเพจเฟสบุ๊ค, ซื้อไลค์แฟนเพจ, เพิ่ม Like, ไลค์แฟนเพจได้สูงสุดหนึ่งล้านไลค์, จ้างไลค์, ปั้มไลค์รูป Facebook, ปั้มไลค์เพจคนไทย, ปั้มไลค์เฟสบุ๊ค, ปั้มไลค์ราคาถูก, ปั้มไลค์รูปเฟส, ปั้มไลค์ Facebook, จ้างไลค์รูป, รับทำไลค์แฟนเพจจำนวนมาก, แฟนเพจพร้อมยอดไลค์, เพิ่มไลค์คนไทย, Like Fanpage, เพิ่มไลค์ฟรี, รับจ้างกดไลค์, เพิ่มไลค์เพจ ราคาถูก, รับปั้มไลค์เพจ, โกงไลค์, ปั้มไลค์ฟรี, บริการปั้มไลค์ฟรี, ปั้มเพจเฟสบุ๊ค, ปั้มไลค์ง่ายๆ, จ้างเพิ่มไลค์, เพิ่มไลค์แฟนเพจ ราคาถูก, ปั่นไลค์, ปั้มไลค์ ในโทรศัพท์, รับเพิ่มไลค์, ปั้มเพจ, กดไลค์, จ้างกดไลค์, Up Like Fanpage, ไลค์คนไทย 100%, ไลค์แฟนเพจเฟสบุ๊ค, ไลค์แฟนเพจราคาถูก, ปั้มไลค์สถานะ, ปั้มไลค์แฟนเพจ, รับไลค์แฟนเพจ, ไลค์แฟนเพจ, รับจ้างเพิ่มไลค์, รับเพิ่มไลค์แฟนเพจ เป็นการโปรโมทแฟนเพจ เพื่อเพิ่มยอดขายสินค้าได้, Auto Like, รับไลค์ครบวงจรทั่วไทย, ปั้มเพจ เหมาะสำหรับผู้ที่ต้องการยอดไลค์เพจเพจเยอะๆ, รับเพิ่ม Like Fanpage Facebook ราคาพิเศษ เหมาะสำหรับผู้ที่ต้องการเพิ่ม Like Fanpage ให้ดูเป็นความน่าเชื่อถือของร้าน, รับทำเพจสินค้าพร้อมยอดไลค์, รับปั้มไลค์รูป, รับสร้างแฟนเพจพร้อมยอดไลค์, เพิ่มไลค์, ปั้มไลค์มือถือ, บริการเพิ่ม Like ให้แฟนเพจของคุณ โดยทีมงานระดับมืออาชีพ ในระยะเวลาอันสั้นและราคาถูก รับประกันไลค์จากคนไทย 100%, Pump Like, จ้างปั้มไลค์, ปั้มยอดไลค์เป็นคนไทย 100%, ปั้มไลค์รูป, ปั้มไลค์, ปั้มไลค์เพจฟรี, ปั้มไลค์เพจ, รับทำเพจเฟสบุ๊ค, ปั้มโพสต์, รับจ้างปั้มไลค์, รับทำไลค์ครบวงจร, ไลค์เพจ, กดไลค์รูป, Add Like Fanpage, เพิ่มไลค์เพจ, บริการปั้มไลค์แฟนเพจฟรี, ปั้ม Like ฟรี, ปั้มไลค์ครบวงจร

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *