हमारे प्रधानमंत्री के लिए बन रहा है मिसाइल प्रूफ विशेष विमान

देश दुनिया होम

नई दिल्ली आपने हॉलीवुड मूवी में ऐसा तो देखा ही होगा कि अमेरिका और अन्य देशों के vip के लिए मिसाइल प्रोफ वायु विमान बनाए जाते हैं और उन्हीं विशेष यान  में सफर करते हैं। अब वह दिन दूर नहीं कि जब भारत के प्रधानमंत्री भी इसी तरह के विशेष मिसाइल प्रूफ वायु यान मैं सफर करेंगे।

दैनिक भास्कर मैं अपने रविवार के अंक में प्रधानमंत्री के विशेष विमान से जुड़ी खबर प्रकाशित की थी जिसमें विमान की कई खूबियां बताई गई क्या भारतीय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भी विशेष विमान तैयार हो रहा है जो 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए बोइंग विमान 777 – 300 ER विमानों को फ्लाइंग पीएमओ का रुप दिया जाएगा खबर के मुताबिक इस तरह का विमान अपने आप में कई खूबियों के साथ होगा इसकी ऊंचाई 60 फीट होगी और इसके हिस्सों के बारे में जानकारी टॉप सीक्रेट रखी जाएगी।

विमान को आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए इस तरह से बनाया गया है कि इसमें ऑपरेशन थिएटर और अन्य सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं, साथ में खबर में दावा किया गया है की एयर refueling  की सुविधा दी गई है जिससे यह हवा में कई घंटों तक उड़ान भर सकता है विवान में 2 फूट गैलरी का प्रस्ताव है जहां एक बार में 100 से ज्यादा लोग भोजन कर सकेंगे विवान में 1:30 से 2000 लोगों के भोजन का स्टोरेज हो सकेगा मेडिकल सुविधा में वेंटिलेटर, आईसीयू, ऑपरेशन थिएटर, तक होगा कमरों का स्पेस घटाया बढ़ाया जा सकेगा । रेडार को जाम कर सकेगा और ऑन एयर अटैक को नाकाम कर सकता है। और यह न्युक्लियर हमले को भी नाकाम कर सकने की काबिलियत रखेगा।

इस तरह का विमान ऐसे तो विकासशील देशों जैसे अमेरिका और इंग्लैंड मैं पहले से इस्तेमाल किया जा रहा है जहां वहां के उच्च अधिकारी के सुरक्षा के लिए यह प्रयोग में आता है लेकिन भारत जैसे देश में यह पहली बार प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सुरक्षा के लिए इस तरह के विमान बनाए जा रहे हैं।