Ant Man and the Wasp Avengers की कड़ी की एक और फिल्म

मिर्च मसाला

मार्बल यूनिवर्स की फिल्म “एंट मैन एंड दी वास्प” मार्बल Avengers कड़ी की एक और सुपर डुपर हिट फिल्म साबित हो रही है।

हाल ही में रिलीज हो चुकी है फिल्म शानदार प्रदर्शन कर रही है। “अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर” के बाद क्यों रिलीज किया गया यह फिल्म? इसे लेकर के कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी।

पर अब जब फिल्म रिलीज हो चुकी है तो लगता है कि इसके पीछे जरूर ठोस वजह होगी। अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर मैं जब वहां खलनायक थेनोस नए इनफिनिटी स्टोन के मदद से आधी दुनिया को गायब कर दिया था तो किसी ने कहा कि यह सारे सुपर हीरो मर गए। तो किसी ने कहा वह किसी और दुनिया में चले गए…….। हालांकि ज्यादातर लोग अभी भी यह मानते हैं कि यह सुपर हीरो वापस जरूर आएंगे क्योंकि इनमें ब्लैक पैंथर और डॉक्टर स्ट्रेंज सरीखे Hero भी थे। जो महज मार्बल्स पिक्चर्स की एक फिल्म पुराने हीरो थे। अब इन सारे सुपर हीरो हीरोस को कौन लेकर वापस आएगा?

ऐसे ही कई सवाल लोगों के मन में उभर कर सामने आ रहे हैं। ऐसे में अब जब “एंट मैन दी वास्प” सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। तो ऐसे ही अंदाजा लगा रहा है की एंट मैन कि यह मूवी अवेंजर्स की मूवी की कढ़ी के साथ जोड़ा जा सकता है।” एंट मैन एंड द वास्प” देखकर थेनोस को हराने के लिए एक रोशनी की किरण भी नजर आ रही है। वह किरण है “क्वांटम स्पेस” नाम का शिगूफा, जो इस फिल्म के जरिए छोड़ा गया है। कंडोम स्पेस दरअसल बहुत छोटे अणुओं की एक ऐसी दुनिया है जिसमें यात्रा करने में एंड मैन और उसके कुछ साथियों को महारत हासिल है। हैंड पर्स सीरीज के इस दूसरी फिल्म में यह किरदार इस क्वांटम स्पेस नामक दुनिया में जाकर वापस आने की एक तरह से प्रेक्टिस करते हैं। फिल्म के अंत में फिल्माया गया है कि एक दृश्य भी इसकी कड़ी जबरदस्त तरीके से Avengers सीरीज के साथ जोड़ता है। बिना उस दृश्य का राज खोले हम बस इतना कहना चाहेंगे कि एंड पेन की आगामी Avengers सीरीज मैं महत्वपूर्ण भूमिका होने लगभग तय लग रहा है।

आप कहेंगे कि यह तो हमने उनसे ही बात की शुरुआत कर दी। तो चलिए शुरू से शुरू करते हैं। तो चलिए सुपर हीरो कैप्टन अमेरिका की मदद करने और बगावत पर उतरने की वजह से ऐंट मैन यानी स्कॉट लैंग को उन्हीं के घर में नजरबंद कर दिया गया है। एक दिन उनकी साथी वास्प यानी हॉफमैन डाइन उन्हें एक खास तरह के तकनीक से चींटी के बराबर छोटा कर अपने खास लैब में ले जाती है। आपको जानना है उस सपने के बारे में, जिसमें स्कॉट ने होप की माँ जेनेट वान को देखा था और जिसे देखते ही उन्होंने आपके पिता हेंक पिम को फोन करके बताया था। तीनों इस नतीजे पर आते हैं कि दुर्घटनावश क्वांटम स्पेस नामक दुनिया में कैद जेनेट , स्कॉट के जरिए सिग्नल भेज रही है। होप तय करती है कि 30 साल से कैद अपनी मां को वापस लाकर रहेगी।

Avengers की इस फिल्म में एवा स्टार (हैना जॉन कामेन) एक अजीब सी बीमारी से ग्रसित है जो बेहद आसानी से दीवारों के आर पार निकल जाती है। वह दरअसल एक बीमारी से ग्रसित है, एवा ,जेनेट के जरिया अपना इलाज कराना चाहती है क्योंकि इतने सालों तक क्वांटम स्पेस में रहने की वजह से जेनेट के पास एक खास ऊर्जा आ गई है। उसे जेनेट तक पहुंचने के लिए होप और हेंक की लैब की जरूरत है। इस पूरी फिल्म की कहानी के बीच कौन कौन क्वांटम स्पेस में पहुंच पाएगा और कौन वहां से सफलतापूर्वक लौट पाएगा यही इस फिल्म में देखने लायक है।

फिल्म की कहानी बहुत ही तेज है हल्की-फुल्की फिल्म में मनोरंजन की अच्छी खासी खुराक भी है। हालांकि इस केस की पिछली फिल्म इसमें कुछ ज्यादा अच्छी रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *