Online घर बैठे इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं

फोनिया

इंटरनेट आज के समय में सबसे बड़ा माध्यम किसी से जुड़ने के लिए अपना बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन इंटरनेट के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं।

जिस प्रकार से पूरी दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है ,यह एक दूसरे से जुड़ने के लिए , अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए या फिर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के लिए अगर आप स्टूडेंट है तो पढ़ाई के लिए बहुत सारे चीजों में काम आ रहा है। घर बैठे बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए भी आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाए कई तरीके हैं और आप इंटरनेट में बहुत से ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके बताते हैं। इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि इंटरनेट से आपको बहुत सारे फ्रेंड यानी नकली वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको पैसा देने का वादा करते हैं लेकिन काम करने के बाद पैसा नहीं देते तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको रियल मनी कमाने के तरीके बताएंगे कि कैसे घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी में।

आजकल लोगों को जॉब करने का बिल्कुल मन नहीं करता कोई बिजनेस करना चाहते हैं या घर बैठे जॉब करके इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं लोग सोचते हैं इंटरनेट से पैसे कमाना घर बैठे बैठे इंटरनेट से डॉलर छापना या फिर साफ सकते हैं लेकिन यह आसान भी नहीं है अगर आप को इंटरनेट से ऑनलाइन घर पर काम करके पैसे कमाना है तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा साथ ही साथ स्मार्ट वर्क भी करना होगा तभी आप पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट से आपको बहुत सारी चीजों का ज्ञान भी अति आवश्यक होता है तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जो सभी लोग इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए तो चलेई आइए जानते जानते हैं, आप किन-किन तरीकों से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे ऑनलाइन।

घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं

इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपके ज्ञान ही जरूरी नहीं है अगर आपके पास कुछ अच्छा और अलग टैलेंट है तो आप इंटरनेट से नाम भी कमा सकते हैं। आजकल आपने कई लोगों के जुबान से यह सुना होगा कि भाई फालना आदमी इंटरनेट के जरिए लाखों रुपए कमा रहा है यह बात एकदम सही है। आजकल इंटरनेट एक ऐसा माध्यम भी बन गया है जो किसी भी आम इंसान को पॉपुलर बना सकता है। साथ ही साथ यह ऑनलाइन कुछ पैसे कमाने का बेहतर माध्यम भी बन चुका है। यहां पर आप अपने टैलेंट से ऑनलाइन कुछ भी कर सकते हैं जैसे डांस दिखाएं और लोगों को सिखाएं, गाना गाकर आप लोगों को इंटरटेन करके भी अपने नाम कमा सकते हैं, और सेलिब्रिटी भी बन सकते हैं और साथ ही साथ पैसे भी कमा सकते हैं तो आइए जान लेते हैं इंटरनेट चाहिए पैसे कमाने के अलग अलग तरीके।

1.ब्लॉग बनाकर इंटरनेट से पैसे कमाएं

अगर आप स्टूडेंट है या फिर आप किसी जॉब में है और घर बैठे बैठे कुछ एक्स्ट्रा इनकम कमाना चाहते हैं। या घर बैठे बैठे इंटरनेट से पार्ट टाइम काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो यह विकल्प ब्लॉगिंग का आपके लिए फायदेमंद हो सकता है या फिर ब्लॉगिंग में आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो ब्लॉक बना करके पैसे कमाना सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है। लेकिन ब्लॉगिंग में सक्सेस पाना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको काफी चीजों का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है होता है जैसे कि डोमेन नेम(Domain Name), वेब होस्टिंग(web Hosting), एस ई ओ (SEO) इत्यादि का। तभी आप ब्लॉग बनाकर के इंटरनेट से कर बैठे रोजाना पैसे कमा सकते हैं और पोस्ट लिख सकते हैं।

  • डोमेन नेम खरीदें
  • वेब होस्टिंग खरीदें
  • SEO (Search Engine Optimizer) के बारे में जानकारी रखें
  • रोजाना पोस्ट आर्टिकल लिखते रहें

अगर आप को यह नहीं पता है कि आप किस प्रकार से ब्लॉक बना सकते हैं तो आप Google में जाकर के सर्च कर सकते हैं आपको वहां ढेरों ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप एक वेबसाइट या फिर ब्लॉक बना सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद आप रोजाना इसमें पोस्ट यानी आर्टिकल लिखे किसी भी टॉपिक पर जिसके बारे में आपको अच्छे से ज्ञान हो जैसे कि आपके ब्लॉग पर रोजाना अच्छा खासा ट्राफिक आने लगे ज्ञानी लोग आपके ब्लॉग को पढ़ने लगे तो इसके बाद आप अपने ब्लॉग पर एडवरटाइजिंग दिखाकर कमा सकते हैं तो इसके लिए आप गूगल एडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग (affilate marketing) या फिर स्पॉन्सर कंटेंट लिखकर भी ब्लॉक से पैसा कमा सकता है लेकिन ब्लॉक में आप एक कदम से पैसे नहीं कमा सकते इसके लिए कुछ समय लगता है और साथ में आपका हार्ड वर्क भी करना होगा। इंटरनेट की दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कोई वेबसाइट है। जिनका इस्तेमाल आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अपने ब्लॉग में कर सकते हैं। जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है:-

  • Amazon associates एफिलिएट मार्केटिंग आप अपने ब्लॉग पर Amazon के प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको Amazon की आधिकारिक वेबसाइट पर Amazon एसोसिएट मिल जाएगा।
  • क्लिक बैंक click bank एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा दूसरा विकल्प है। इसके अलावा terra leads, wide market, ebay-partner network इत्यादि वेबसाइट एफिलिएट मार्केटिंग के वेबसाइट है।

2. YouTube में वीडियो डालकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

YouTube को इंटरटेनमेंट की दुनिया में नंबर वन कहा जाता है। यहां पर आपको हर तरह के वीडियोस चाहे वह फिल्मी हो या गाने की वीडियो हो या फिर आपको किसी के बारे में जानकारी चाहिए तो यहां पर कॉमेडी से लेकर इंटरटेनमेंट का सारा बंदोबस्त है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं या वीडियो की मदद से और वीडियोस को शेयर कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई टैलेंट है जैसे सिंगिंग-डांसिंग कुछ भी टैलेंट हो तो आप YouTube पर शेयर करके कुछ पैसे कमा सकते हैं और आप लोगों तक अपना टैलेंट आसानी से पहुंचा सकते हैं और अपने वीडियोस को मौनी टाइप करके आप इन से पैसे भी कमा सकते हैं।

तो अगर आपके पास कोई क्रिएटिव Idea हो तो आप उस पर वीडियो बनाकर YouTube प्लेटफॉर्म पर अपना एक YouTube चैनल बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं आजकल हजारों लोग YouTube से हजारों लाखों यहां तक कि करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं अगर आप जाना चाहते हैं YouTube से पैसे कैसे कमाएं तो आपको YouTube नहीं काफी सारे ऐसे वीडियोस मिल जाएंगे जो आपको यह सिखाती है कि इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं। कुछ वीडियोस बनाने के बाद और आपके अच्छे खासे विवश होने के बाद Google की तरफ से आपके वीडियोस पर मोनेटाइजेशन एक्टिवेट कर दिया जाता है इसके बाद आप अपने गूगल एडसेंस अकाउंट से इसे लिंक करके पैसे कमा सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग करके ऑनलाइन पैसे कमाए

जिस प्रकार से इंटरनेट ने रफ्तार पकड़ी है और आजकल लोगों के हाथों में स्मार्टफोन पहुंचने लगा है इसके देखते हुए एफिलिएट मार्केटिंग ने काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। लोग इसके माध्यम से काफी अच्छे है पैसा भी कमा रहे हैं अगर आपके पास किसी प्रोडक्ट को भेजते हैं तो ऑनलाइन तो इसके लिए आपको काफी अच्छी कमीशन मिल सकती है अगर आपका कोई वेबसाइट है या ब्लॉग है तो आप उनके प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन सेल करके काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास ब्लॉग वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल होना जरूरी है जिस पर आप रोजाना हजारों लोग आए और आपके द्वारा प्रमोद के गया प्रोडक्ट को खरीदें तभी आपको उस पर कमीशन मिलेगा।

4. ऑनलाइन फ्रीलांसर कंटेंट राइटर बनके आप पैसे भी कमा सकते हैं

अगर आपको लिखना पसंद है या फिर आप लिखने की स्किल यह अच्छी है तो आप ऑनलाइन किसी की वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर घर बैठे काम करके दिनांक कोई पैसे खर्च करके इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं आजकल बहुत से ऐसे फ्रीलांसर कंटेंट राइटिंग का काम कर के महीने में हजार रुपए कमा रहे हैं अगर आपको ब्लॉक बनाने और इसे मेंटेन करके करने की जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन कंटेंट राइटर बंद कर भी पैसे कमा सकते हैं।

वैसे तो आपको इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट मिल जाएंगे जहां से आप फ्रीलांस कंटेंट राइटर बन सकते हैं जैसे कि कंटेंट मार्ट फ्रीलांसर इत्यादि वेबसाइट है। जहां पर आप एक कंटेंट राइटर की तरह काम कर सकते हैं। आप किसी भी टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते हैं इसके आप इंटरनेट काफी सहारा ले सकते हैं रिसर्च कर सकते हैं और जितना लंबा कंटेंट लिखेंगे आपको उसी हिसाब से पैसे मिलेंगे तो यह भी एक तरीका है ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने का।

5.Fiverr से ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाएं

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Fiverr लोगों के बीच में काफी प्रचलित है और यह एक जानी-मानी वेबसाइट भी है। जहां पर अगर आपको किसी भी चीज की नॉलेज है जैसे के वीडियो एडिटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ग्राफिक्स, वेब डिजाइनिंग इत्यादि तो आप के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। जहां पर आप कुछ टास्क करके आसानी से $5 से ₹500 तक शुरुआत में कमा सकते हैं और काम के आधार पर आप अपना प्राइस तय कर सकते हैं। यहां पर fiverr आपके द्वारा कमाए गए कुछ पैसों मैं से अपना कमीशन काट लेता है और बाकी रकम आपको दे दी जाती है। तो इस तरह से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट में लिख करके जरूर बताएं। इनके अलावा भी कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से हम लोग ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसा कमा सकता है। लेकिन अपने इस आर्टिकल में हम लोगों ने उन उन तरीकों को बताने की कोशिश की है जो ज्यादातर लोगों के बीच में पॉपुलर है। और इन तरीकों से आप रियल मनी घर बैठे बैठे कमा सकता है। आप नीचे कमेंट करके हमें यह बता सकते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल कैसा लगा? इसके अलावा अन्य किसी तरीके से भी इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते हैं जो उन्हें आप कमेंट में लिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *