YouTube पर बंपर कमाई करने का मौका देगा

फोनिया

YouTube पर वीडियो पोस्ट कर पैसा कमाने वाले लोगों के लिए अब एक खुशखबरी है। जल्द ही YouTube अब YouTube पर वीडियो बनाने वाले लोगों के लिए बंपर पैसा कमाई करने का मौका देने वाली है।

YouTube को दुनिया का बेस्ट ऑनलाइन इंटरटेनमेंट वीडियोस प्लेटफार्म माना जाता है। लोग अपने टैलेंट की वीडियोस जैसे डांसिंग, सिंगिंग, कुकिंग, कॉमेडियन आदि टैलेंट के वीडियोस अपने यूट्यूब चैनल पर डालते है।

2018 के YouTube मोनेटाइजेशन रूल के मुताबिक, कहा गया है कि किसी भी यूट्यूब चैनल डिमोनेटाइजेशन कब ऑन होगी जब उस YouTube चालू में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 मिनट का वॉच टाइम हो। ऐसे छोटे यूट्यूब चैनल को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही काफी दिनों से YouTube पर अपने YouTube चैनल्स को सही पैसे या कहे ठीक-ठाक पैसे नहीं देने की आलोचना झेलने वाला YouTube जल्द ही आप लोगों को ऐसे चैनल शुरू करने के लिए भी मौका देगा जिसके लिए उन्हें दर्शकों से पैसा मिल सकेगा।

YouTube द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट के अनुसार यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी अनिल मोहन ने बताया कि Google के मालिकाना हक वाले इस सेवा में वर्तमान में ज्यादातर कमाल विज्ञापन से होती है। अभी मुख्य ध्यान इस पर ही होगा, लेकिन हम विज्ञापन से इधर सोचना चाहते हैं। वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के अवसर होने चाहिए। ऐसे चैनल जिनके 100000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं। उनकी सदस्यता के लिए दर्शकों को अब 4.99 डॉलर मासिक चुकाना होगा।

YouTube के अधिकारी नील मोहन के दिए गए इस बयान से तो यह साफ साफ पता चल रहा है कि आप YouTube पर वीडियो देखने वाले लोगों को उनके सब्सक्रिप्शन के लिए उन्हें अब लगभग भारतीय रुपयों में ₹340 खर्च करने होंगे वह भी हर महीने। यानी अगर आपको पूरे साल भर का सब्सक्रिप्शन किसी चैनल के वीडियोस देखने के लिए चाहिए होंगे तो आपको लगभग 3500 से ₹4000 सालाना YouTube के सब्सक्रिप्शन के लिए खर्च करने होंगे। YouTube इसके लिए सालाना सब्सक्रिप्शन डिस्काउंट भी ला सकती है।

इसका फायदा उन बड़े YouTuber’s को ज्यादा पहुंचने वाला है जिनके 100000 या 100000 से ज्यादा सब्सक्राइबरस है। इस से वीडियो बनाने वाले YouTuber’s को अपने यूट्यूब वीडियो से अच्छी खासी कमाई होने की संभावना जताई जा रही है। दर्शकों को 4.99 डॉलर मासिक चुकाने के साथ साथ वीडियो बनाने वाले कुछ प्रोडक्ट भी चैनल पर बेचे जाएंगे।

अभी तक YouTube की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही YouTube इस पर काम करना शुरू कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *